झड़ते-टूटते बालों से मिलेगा छुटकारा, यूज करें घर पर बना शैंपू

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 03:44 PM (IST)

अक्सर महिलाएं अपने झड़ते और रुखे-सूखे बालों को लेकर परेशान रहती हैं। ऐसा अक्सर गलत शैंपू इस्तेमाल करने की वजह से होता है। आज हम आपको बताएंगे घर पर नेचुरल चीजों की मदद से शैंपू तैयार करने का आसान तरीका...

शैंपू बनाने का तरीका

होममेड शैंपू तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा, आंवला, रीठा और शिकाकाई। आप इस सारी सामग्री को बराबर मात्रा में लें और कम से कम 1 लीटर पानी में इसे भिगोकर रख दें। 24 घंटे बाद कड़ाही को गैस पर रखें, और पानी जब आधा रह जाए तो इसे गैस पर से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद मलमल के कपड़े में सारी सामग्री को छान लें। एक कांच की बोतल में इस शैंपू को स्टोर करें और हफ्ते में दो बार बाल धोने के लिए इस शैंपू का यूज करें। जितना हो सके कैमिकल युक्त कंडीशनरस और हेयर सीरम से दूर रहें।

बाल कैसे करें कंडीशन

बालों को नेचुरल तरीके से कंडीशन करने के लिए बाल धोने से पहले बालों में अंडा लगाएं। यह बालों के लिए बेस्ट क्ंडीशनर का काम करेगा।

सीरम

अगर आपको बालों में सीरम लगाने की आदत है तो विटामिन ई के कैप्सूल अपने पास रखें। बाल धोने के बाद एक कैप्सूल या फिर बालों के हिसाब से ऑयल लेकर बालों में अप्लाई करें।

ऑयलिंग

अगर बालों में तेल लगाना पसंद है तो ध्यान रहे कि गंदे बालों में कभी ऑयल अप्लाई न करें। तेल हमेशा साफ और धुले हुए बालों में ही लगाना चाहिए, वरना धूल मिट्टी आपकी स्कैलप पर जम जाएगी।

Content Writer

Harpreet