बालों के डैंड्रफ से मिलेगी राहत, अपनाएं ये Home Remedies

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 11:36 AM (IST)

घने बाल हर महिला की पहली चाहत होती है। बालों से उनकी खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं। लेकिन अगर वहीं बालडैंड्रफ के कारण कमजोर होने लगे तो समस्या पैदा हो जाती है। बालों में संक्रमण के कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। स्कैल्प की ड्राईनेस के कारण भी डैंड्रफ हो सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह के शैंपू या फिर कैमिकल प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। परंतु समस्या से राहत नहीं मिल पाती। तो चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनसे आप बालों में मौजूद डैंड्रफ से राहत पा सकेंगी।

दहीं लगाएं

आप बालों में दहीं लगा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले लैक्टिक एसिड त्वचा के अलावा आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप एक कटोरी दही लेकर डैंड्रफ वाली जगह पर लगाएं। हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। 30 मिनट के बाद आप बालों को अच्छे से धो लें। डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगी।

नींबू का रस लगाएं

आप नींबू का रस भी डैंड्रफ जैसी समस्या से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी आपके बालों के लिए भी बहुत  ही लाभदायक होता है। परंतु सिर्फ नींबू का रस ही बालों में न लगाएं। आप इसमें कोई ऑलिव ऑयल या फिर नारियल तेल मिलाकर डैंड्रफ वाली जगह पर लगाएं। बालों में डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी। 

बेसन लगाएं

आप बालों में मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों में बेसन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होगा। एक चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिला दें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें। 30 मिनट के बाद आप बालों का सादे पानी से धो लें। डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी। 

एलोवेरा जैल करें इस्तेमाल 

एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप एलोवेरा जैल का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं। आप एलोवेरा का जैल किसी कटोरी में निकाल लें। फिर अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद आप अपने बालों को अच्छे से धो लें। डैंड्रफ की समस्या  कम होने लगेगी। 

नारियल तेल 

डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Content Writer

palak