Air Pollution से स्किन को बचाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 02:15 PM (IST)

आजकल देश के कई शहरों में एयर पॉल्यूशन बहुत बढ़ गया है। ऐसे धूल भरे वातावरण में अब सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। यह धूल-मिट्टी सेहत को नुकसान देने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत हानिकारक है। ऐसे गंदे वातावरण में चेहरे पर झुर्रियां, रूखापन, दाग-धब्बे, मुंहासे जैसी समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे धूल भरे वातावरण से स्किन को बचाने के लिए रोजाना इन टिप्स को अपनाएं।


1. धूल-भरी हवा में स्किन ड्राई होने लगती है। धूल-मिट्टी के कण त्वचा के पोर्स में चले जाते हैं। इसे हटाने के लिए रोजाना स्किन को क्लींजर से साफ करें। इसके अलावा स्किन को  मॉइश्चराइज करना न भूलें।

2. स्किन क्लीन करने के बाद अच्छी कंपनी का टोनर यूज करें। यह स्किन से तेल और धूल को हटाने में मदद करता है। टोनर लगाने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करें। दिन में 2 बार स्क्रब करने से स्किन पूरी तरह से साफ रहेगी और ग्लो करेगी।

3. फेशियल ऑयल लगाने से स्किन के पोर्स में धूल-मिट्टी के हानिकारक कण प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

4. फेस पर सन ब्लॉक क्रीम लगाएं। यह स्किन को सूर्य की पैराबैंगनी किरणों के बचाने के साथ धूल-मिट्टी के कणों से सुरक्षा प्रदान करेगी।

5. चेहरे को बेबी ऑयल या नारियल तेल लगा कर साफ करें और फिर फेसवॉश से चेहरे को धो लें। इससे पोर्स से अच्छी तरह से बैक्टीरिया निकल जाएंगे और बाद में टोनर लगाएं।

6. स्किन में नमी बनाएं रखने के लिए तरबूज, ग्रीन एप्पल आदि के टुकड़े काट कर पानी वाली बोतल में डाल लें और पौष्टिक तत्वों से भरपूर इसे पूरा दिन पीएं।

7. चेहरे पर पपीते के फेसपैक अप्लाई करें। इससे त्वचा निखरी हुई रहेगी। चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए पौटेटो फेसपैक यूज करें। 

 
 

Punjab Kesari