फोड़े-फुंसी का इलाज करें इन घरेलू तरीकों से

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 05:56 PM (IST)

फुंसी के कारण:गर्मियों में पसीने और बारिश के गंदे पानी के कारण कुछ लोगों की स्किन पर फोड़े-फुंसी होने लगते हैं। इसके होने पर बड़ी अजीब से दर्द, जलन, खुजली तो होती ही है साथ में यह देखने में भी बहुत गंदे लगते हैं। बरसात के मौसम में बैक्टीरिया बहुत तेजी से बढ़ते हैं, जिसके कारण यह प्रॉब्लम भी तेजी से बढ़ने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं। इन उपायों को करने से फोड़े-फुंसी से राहत मिलेगी, साथ में इसके दाग भी नहीं पड़ेगें। 


फोड़े-फुंसी से राहत पाने के घरेलू  उपाय 

नीम

नीम फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए काफी असरदार उपाय है। इस उपाय को करने के लिए नीम की निबोली को पानी में डाल कर अच्छी तरह उबालें। अब इस पानी को दिन में 3-4 बार फोड़े-फुंसी को साफ करें और फिर  नीम का लेप बना कर फोड़े फुंसी पर लगाएं।

तुलसी 

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फोड़े-फुंसी से आराम दिलाने में मदद करते हैं। इस उपाय को करने के लिए तुलसी की 5-6 पत्तियां लेकर इसे पीस कर लेप तैयार करें। इसे फोड़े-फुंसी पर लगाएं।

करेले का रस

इस समस्या से राहत पाने के लिए करेले का रस भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए करेले के रस को कॉटन के साथ दिन में 3-4 बार लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में इस समस्या से राहत मिलेगी।

तेल और हल्दी

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो इससे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इस उपाय को करने के लिए तवे पर थोड़ा-सा तेल गर्म करके उसमें हल्दी डाल कर पकाएं। फिर इस मिश्रण को कॉटन के साथ फोड़े-फुंसी पर लगाकर पट्टी बांध दे। इस उपाय को  जब तक करें जब तक आपकी फुंसी ठीक न हो जाए।

नारियल तेल और कपूर

इस उपाय को करने के लिए नारियल के तेल हल्का गर्म करके उसमें कपूर पीस कर मिलाएं। इसे रोजाना दिन में 2-3 बार लगाने से इस समस्या से बहुत जल्दी आराम मिलेगी।

एलोवेरा 

एलोवेरा को इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा का गुद्दा लेकर अच्छी तरह से पीस लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी मिक्स करें। इस पेस्ट को फोड़े-फुंसी पर लगाएं। इस उपाय को दिन में 2 बार करें, जब तक पूरी तरह से आराम न मिल जाए।


 

Content Writer

Anjali Rajput