गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स की छुट्टी कर देंगे ये फेसपैक

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 10:46 AM (IST)

गर्मियों में तेज धूप और धूल-मिट्टी पसीने के कारण कई तरह की स्किन प्रॉब्लम जैसे रैशेज, खुजली, इरिटेशन और जलन आदि होने लगती है। इसलिए ऐसे गंदे मौसम में स्किन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चाहे आप रोजाना धूप और धूल-मिट्टी से बचाव के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते होंगे लेकिन इनमें भी केमिकल्स मिलें होने के कारण भी स्किन को जलन हो सकती है। इसलिए आप स्किन को कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट देने के लिए साथ में घरेलू फेस पैक ट्राई करें। इससे बिना किसी साइड-इफैक्ट के स्किन हाईड्रेट भी होगी और गर्मी में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से राहत भी मिलेगी।

1. खीरे का फेस पैक


इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन को ठंडक देते हैं और ड्राय स्किन से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधे खीरे को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें और इसमें गुलाबजल मिला कर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

2. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
जिन लड़कियों की स्किन ऑयली है, उनके लिए यह बहुत कारगार उपाय है। इसके लिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून गुलाबजल और शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो लें। अगर आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी की जगह चंदन पाउडर भी ले सकती है।

3. पुदीने का फेस पैक


इस फेस पैक से आपकी स्किन कूल भी रहेगी साथ ही पिंपल्स से भी राहत मिलेगी। यह फेस पैक हर तरह की स्किन पर सूट करता है। इसे तैयार करने के लिए पुदीने के पत्तों को धोकर पीस लें और फिर इसमें 1 चुटकी हल्दी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें।

4. ठंडे दूध का फेस पैक
ठंडे दूध से तैयार फेस पैक चेहरे पर कलींजर की तरह काम करता है और गर्मियों होने वाली स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाता है। इस पैक को तैयार करने के लिए 2 टेबलस्पून ठंडे दूध में 1 टीस्पून शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

5. दही का फेसपैक


धूप में होने वाली टैनिंग और सनबर्न जैसी परेशानियों से राहत पाने के लिए दही का फेस पैक बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इस पैक को तैयार करने के लिए 2 टेबलस्पून  दही में 1 टेबलस्पून बेसन मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाए। फिर सादे पानी से धो लें।


 

Punjab Kesari