इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं फोड़े-फुंसियों से राहत

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 02:50 PM (IST)

फुंसी का घरेलू इलाज: शरीर के किसी भाग पर फोड़ा या पानी वाली फुंसिया हो जाएं तो काफी तकलीफ होती है। चेहरे पर होने वाली फुंसियों की वजह से सुंदरता खराब हो जाती है। ऐसा अक्सर शरीर में खून के दूषित होने की वजह से होता है जिससे शरीर पर फुंसिया होने लगती हैं। इससे एक तो बहुत दर्द होता है दूसरा इससे निशान भी पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर बिना किसी दर्द के इन्हें ठीक किया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में


1. तुलसी
शरीर में रक्त के दूषित होने की वजह से फोड़े-फुंसिया होने लगती हैं। ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट 4-5 तुलसी के पत्तों को चूसना चाहिए जिससे रक्त शुद्ध होगा और फुंसियों से भी छुटकारा मिलेगा।
PunjabKesari
2. मूली के बीज
इसके लिए मूली के बीजों को पानी में पीसकर गर्म करें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे फुंसी भी ठीक होगी और अगर इस वजह से त्वचा पर खुजली हो रही हो तो उसमें भी आराम मिलेगा।
PunjabKesari
3. नीम
शरीर पर होने वाले फोड़े-फुंसियों को ठीक करने के लिए नीम के पत्ते, छाल और निंबौली को बराबर मात्रा में पीसकर लेप बना लें। अब इसे दिन में 3 बार फुंसियों पर लगाएं जिससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।
PunjabKesari
4. हल्दी
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण खून को साफ करते हैं। ऐसे में गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से रक्त को शुद्ध किया जा सकता है। इसके अलावा हल्दी और अदरक का पेस्ट बनाकर फुंसियों पर लगाने से भी फायदा होता है।


5. प्याज
इसके लिए प्याज का एक टुकड़ा काटकर उसे फुंसी वाली जगह पर रखें और कपड़े से बांध लें। प्याज में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण फोड़े को जल्दी ठीक करेंगे।


6. अनार
अनार की छाल को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर फुंसियों पर लगाएं जिससे तुरंत आराम मिलेगा।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static