इन 5 तरीकों से फर्श के लिए बनाएं होममेड Floor Cleaner

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 04:58 PM (IST)

आजकल ज्यादातर घरों में फर्श टाइल्स के होते हैं जो बहुत जल्दी गंदे हो जाते है। हल्के रंग की टाइल्स पर धूल-मिट्टी दूर से ही चमकने लगती है। इसके अलावा कई बार टाइल्स पर चाय काफी गिर जाने पर उनके दाग नहीं निकलते, जिससे टाइल्स गंदी लगने लगती है। आज हम आपको ज्यादा मेहनत किए बिना टाइल्स को चमकदार बनाने के कुछ होममेड टिप्स बताएंगे। आइए जानते है ये टिप्स
 

1. ऑलिव ऑयल
अपने वुडन फ्लोर को साप करने के लिए आप पोछा लगाने के बाद ऑलिव ऑयल और विनेगर के मिश्रण से फर्श को साफ करें। इससे आपकी फर्श पर नमी और चमक आ जाएगी।

2. चाय
चाय को अच्छी तरह उबालने के बाद उसे ठंडा कर लें। अब एक नर्म कपड़े को चाय में डुबो कर अच्छी तरह निचोड़ने के बाद फर्श पर पोछा लगाएं। इससे फर्श की जमी हुई गंदगी और धूल साफ हो जाएगी।

3. स्पिरिट
जमीन पर साफ पानी से पोछा लगाने के बाद उसे सुखा लें। अब 2 कप स्पिरिट को 2 बाल्टी गर्म पानी में डाल दें और इससे दोबारा पोछा लगाएं। आपकी टाइल्स एक दम चमकदार हो जाएगी।

4. राई ब्रेड
फर्श के जिद्दी दागों को दूर करने के लिए राई ब्रेड का एक टुकड़ा लें और दागों पर कस कर रगड़े। इससे सारे जिद्दी दाग आराम से साफ हो जाएंगे।

5. सिरका और नींबू का रस
आधा कप व्हाइट सिरके और नींबू के रस को 1 बाल्टी पानी में अच्छी तरह मिला लें। अब इससे फ्लोर पर पोछा लगाए। इससे आपका फ्लोर एकदम चमकदार बन जाएगा।

Punjab Kesari