सर्दियों में Glowing Skin के लिए इन 5 तरीकों से करें गुलाब जल का इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 11:45 AM (IST)

गुलाब जल स्किन के काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को कई समस्याओं से बचाता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। आप चेहरे की सफाई के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे फेस पैक में भी शामिल कर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं, गुलाब जल से फेसपैक बनाने के तरीके......

शहद और गुलाब जल का पैक

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आपके त्वचा में निखार आएगी।

बेसन, गुलाब जल और हल्दी

इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें, एक चुटकी हल्दी मिलाएं। फिर दही की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

दही, नींबू और गुलाब जल

आप इस पैक का इस्तेमाल कर बेदाग त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच दही लें, इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। इसे मिक्स कर चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक

सर्दियों आप इस पैक का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

चंदन और गुलाब जल का पैक

यह फेस पैक चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल कम करने में मददगार है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर लें और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से चेहरे को धो लें।  

Content Editor

Charanjeet Kaur