क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें कच्चा दूध, बच्चों की तरफ सॉफ्ट हो जाएगी स्किन

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 01:32 PM (IST)

दूध न केवल सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी सुंदर बनाने में काफी मदद करता हैं। दूध में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते है जो कि हमारी त्वचा को विभिन्न तरह की समस्या से बचा कर उसे जवां बनाए रखने में मदद करते है। चलिए बताते है कि किस तरह कच्चे दूध को आप फेस पैक, स्क्रब व अन्य तरीकों से अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है।

क्लींजर 

मार्किट के मिलने वाले क्लींजर की जगह कच्चा दूध बहुत ही अच्छा क्लींजर होता है इससे चेहरे को किसी तरह का नुकसान भी नही पहुंचता हैं। इसके लिए कच्चे दूध में एक कॉटन के टूकड़े को डुबो कर साफ चेहरे पर लगाना चाहिए। कुछ देर बाद जब आप अपना चेहरे धोएगें तो वह पूरी तरह साफ हो जाएगा।

स्किन रहेगी सॉफ्ट

गुलाब की पखुंडियों को पीसकर  आधा गिलास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगो कर रखें। इसके बाद इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ समय बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, आपकी स्किन पिंक व सॉफ्ट हो जाएगी।

ग्लोइंग त्वचा

अगर त्वचा ज्यादा ड्राई है तो दो चम्मच दूध में मलाई  व 1 चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर लगा लें। इससे चेहरे की सारी खुश्की खत्म हो जाएगी व त्वचा ग्लो करने लगेगी।

सांवली त्वचा 

सांवली त्वचा पर ग्लो लाने के लिए दूध की मलाई में हल्दी पाउडर डालकर चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद इसे रगड़ कर उतार लें। दो हफ्ते तक यह तरीका अपनाए आपके चेहरे में काफी निखार आ जाएगा।

ब्लीच की जगह 

दो चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद, व नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। चेहरे के लिए यह बहुत ही अच्छी ब्लीच का काम करेगा।

खत्म होगी बारीक लाइन

1 केले को कच्चे दूध में मैश कर पेस्ट बना कर स्किन पर 15 मिनट लगा कर छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। त्वचा पर ग्लो लाने के साथ यह बारीक लाइन्स को भी खत्म करने में मदद करती हैं। 

सनबर्न

धूप में रहने के कारण कई बार स्किन पर सनबर्न हो जाता है ऐसे में उस जगह पर बटरमिल्क लगाएं। सनबर्न को दूर करने के साथ यह टैनिंग को भी दूर करेगा।

फटे होंठ

अगर होंठ फटे हुए है तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल, नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें। नियमित रुप से इसका प्रयोग करने पर फटे होंठ जल्दी ठीक हो जाएगें।


 

Content Writer

khushboo aggarwal