प्याज के छिलके में छिपा है सेहत के साथ सौन्दर्य का खज़ाना, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 06:08 PM (IST)

अपनी स्किन को सुंदर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं और पार्लर जाते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि जिस प्याज के छिलके को आप आराम से कचड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं वह बहुत ही काम की चीज है तो आप कहेंगे? इसके फायदे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। इस स्टोरी में आपको बताएंगे की प्याज के छिलकों को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाग-धब्बे हटाए

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए हैं तो आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग करने की जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर प्याज के छिलकों का पेस्ट लगाने से चेहरे के स्पॉट सही हो जाते हैं।

स्किन एलर्जी से बचाएगा प्याज का छिलका

स्किन एलर्जी से बचने के लिए प्याज के छिलकों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी से रोजाना मुंह धोएं। कुछ दिनों में आप ही खुद फर्क महसूस करेंगे।

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

अगर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो फटाफट प्याज के छिलकों का यूज करें। इसके लिए आपको प्याज के छिलकों को पूरी रात पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को पीना है। आप चाहें तो इसमें शहद या चीनी मिलाकर भी पी सकते हैं। नियमित सेवन से आपको कुछ दिनों में फर्क जरुरी नजर आएगा है।

बालों को करें नेचुरली कलर

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए प्याज के छिलकों का पानी भी यूज कर सकते हैं। ये काफी गुणकारी होता है। इसका नियमित उपयोग करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। इतना ही नहीं बालों को नेचुरली कलर करने के लिए भी प्याज के छिलकों में फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है।

गला खराब में फायदेमंद

प्याज के छिलके आपको गला खराब होने पर भी आराम पहुंचाते हैं। प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर इसका इस्तेमाल करना होगा। गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur