पानी बचाओ जीवन बचाओ: ऐसे यूज करें सब्जी उबालने के बाद बचा हुआ पानी, काम आएंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 04:17 PM (IST)

'पानी बचाओ जीवन बचाओ।' जैसी लाइन्स तो हर किसी ने सुनी होगी लेकिन इसपर अमल बहुत ही कम लोग करते हैं। यह जानते हुए भी कि जल बिना जीवन नहीं... लोग अक्सर पानी की बर्बादी कर देते हैं। हालांकि पानी को बचाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसकी शुरुआत हमें अपने घर से ही करनी पड़ेगी, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। आज हम आपको ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिससे आप पानी की बचत कर पाएंगे। आप कुछ छोटी-छोटी पर ध्यान देकर पानी को बर्बाद करने से बता सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे...

सब्जी उबालने के बाद बचा हुआ पानी

. आलू, गोभी या किसी भी सब्जी को उबालने के बाद उस पानी को फेंके नहीं बल्कि आटा गूंथने के लिए यूज करें। इससे रोटी स्वादिष्ट बनेगी।
. आप चाहे तो इसे चावल उबालने के लिए यूज कर सकती हैं। इससे चावल पौष्टिक व स्वादिष्ट बनेंगे।
. उबली हुई सब्जी के पानी को आप ग्रेवी बनाने के लिए यूज कर सकती हैं। इससे ग्रेवी का स्वाद भी बढ़ जाता है और वह गाढ़ी भी बनती है।

फ्रीजर में जमी बर्फ के पानी का इस्तेमाल

फ्रीजर को साफ करते वक्त अक्सर लोग बर्फ को फेंक देते हैं लेकिन बर्फ पिघलने के बाद पानी बन जाता है इसलिए उसे बर्बाद ना करें। इसे पानी को पिल्टर करके आप इनवर्ट की बैटरी, गार्डन एरिया, घर की सफाई, बर्तन धोने आदि के लिए यूज कर सकती हैं। इससे आप सब्जियां भी धो सकती हैं।

उबले हुए अंडे के पानी

अंडे के छिल्के में फास्फोरस, कैलशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जब भी आप अंडा उबालती हैं तो यह सारे पोषक तत्व पानी में आ जाते हैं, जिसे आप पेड़-पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का पानी

चावल को पानी में भिगोने के बाद अक्सर लोग उसे फेंक देते हैं लेकिन आप इसे बाल या चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके बाल व हैल्दी होगा बल्कि पानी भी बर्बाद नहीं होगा। इसके अलावा चावल का पानी को आप गार्डन में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस पानी को पेड़-पौधों में डाल सकते हैं।

फिश एक्वेरियम का पानी

फिश एक्वेरियम को साफ करते समय उसके पानी को फेंके नहीं बल्कि पेड़-पौधों में डाल दें। इस पानी में नाइट्रोजन, फास्फोरस, अमोनियम जैसे तत्व होते हैं, जो पेड़-पौधों के लिए नेचुरल फर्टिलाइजर है। लेकिन अगर एक्वेरियम के पानी में नमक है तो उसे पेड़-पौधों में न डालें।

कपड़े धोने के बाद बचा हुआ पानी

कपड़े धोने के बाद बचे हुए डिर्टजेंट वाले पानी को फेंके नहीं बल्कि डोर मैट्स, कार या कोई भी वाहन धोने के लिए इस्तेमाल करें। इस पानी को फर्श की सफाई के लिए भी यूज किया जा सकता है।

बारिश का पानी

. आप बारिश का पानी रिस्टोर करके आप उसे घर के छोटे मोटे काम जैसे पोछा लगाना, कपड़े-बर्तन धोने, कार धोना आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
. बारिश के पानी को स्टोर करके आप गार्डन में लगे पेड़-पौधों को दे सकती हैं।
. इस पानी को उबालें। फिर उस फिल्टर पानी को इनवर्टर बैटरी में डाल सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static