Smart Kitchen: हर कोने का यूं करें सही इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 07:26 PM (IST)

रसोई के रख-रखाव और लुक की बात हो तो नए-नए फंडे निकल ही आते हैं। मगर रसोई अगर छोटी हो तो उसे व्यवस्थित करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपकी इस मुश्किल को हैंडी ऑर्गेनाइजर आसान कर सकता है। छोटी किचन को ऑर्गेनाइजड करने के लिए आजकल इनका ट्रैंड खूब देखने को मिल रहा है। आप इसका इस्तेमाल किचन के हर कोने के लिए कर सकते हैं।

 

फोल्टिंग टेबल

अगर आपकी किचन के काउंटर टेबल पर ज्यादा जगह नहीं है तो आप फोल्डिंग टेबल की मदद ले सकते हैं। आप इसे किचन में किसी भी जगह रखकर कई काम कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल सामान रखने के लिए भी कर सकते हैं। इससे सामान व्यवस्थित लगेगा और आपको काम करने में भी आसानी होगी।

मसालों के लिए रैक

मसालों के डिब्बे किचन में सबसे ज्यादा जगह घेरते हैं लेकिन आप स्पाइस बॉक्स के लिए रैक ले सकते हैं। नए जमाने के स्पाइस रैक कम जगह घेरने के साथ-साथ काम भी आसान करते हैं। साथ ही इससे खाना बनाते समय आपको मसाले ढूंढने भी नहीं पड़ते। अपनी किचन के लिए आप मैग्नैटिक स्पाइस रैक चुनें क्योंकि यह कम जगह लेता है।

कप-प्लेट के लिए ट्री स्टेंड

किचन चाहे कैसी भी हो, सबसे ज्यादा मुश्किल कप-प्लेट को व्यवस्थित करने में आती है। साथ ही इसे रोजाना ड्राॅअर से निकालना और फिर सुखाकर वापस रखने में काफी समय भी खराब हो जाता है। ऐसे में आपका काम आसान बनाने के साथ समय भी बचाएंगे ट्री स्टेंड। ट्री स्टैंड बहुत कम जगह घेरते हैं और इसमें सामान रखने से पहले आपको उन्हें सुखाना भी नहीं पड़ता।

हर घर में किचन आयलैंड

फ्रेंच टेबल से आप भी अपनी रसोई को आयलैंड किचन बना सकते हैं। यह ना सिर्फ किचन में आसानी से फिट हो जाती है बल्कि इससे काम भी आसानी से हो जाता है। वहीं आप इसमें नीचे बनी स्पेस में बर्तन भी रख सकते हैं। आप चाहे तो इसे डाइनिंग टेबल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

साइड रैक

आप रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली चीजें जैसे फल-सब्जियां व बोतलों के लिए साइड रैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। साइड रैक रसोई के हर छोटे या पतले हिस्से में आसानी से फिट हो जाते हैं। आप चाहें तो इसे काउंटर टॉप के कोने या फ्रिज के बाजू में रख सकते हैं। इतना ही नहीं, जरूरत ना होने पर आप इसे फोल्ड करके साइड पर भी रख सकते हैं।

मैग्नेटिक स्टोरेज रैक

छोटी रसोई में फ्रिज सबसे ज्यादा जगह घेरता है लेकिन आप फ्रिज के कोने का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फ्रिज के कोने में स्टोरेज रैक लगा दें। इस मैग्नेटिक रैक को फ्रिज के कोने में लगाकर उसमें तौलिया, टिशू पेपर जैसी छोटी-मोटी चीजें रख दें।

Content Writer

Anjali Rajput