बालों को काला, घना बनाएं रखने के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें करी पत्ते

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 12:54 PM (IST)

करी पत्ता का उपयोग : काले, घने और लंबे बाल तो सभी चाहते हैं लेकिन ऐसे बाल सभी के नहीं होते। सभी बालों को घना और लंबा बनाने के लिए केमिकल्सयुक्त शैंपू, तेल, कंडीशनर और कई हेयर प्रॉडक्ट्स यूज करते हैं। इससे बाल लंबे होने की बजाय झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप हर घर की रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाला करी पत्ते का इस्तेमाल करके बालों को काला, घना और लंबा बना सकते हैं। 


करी पत्ते में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को डैमेज होने से रोकता है और बालों को मजबूती देता है। करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस, विटामिन बी1 बी3 बी9  होते हैं। इसके सेवन से बाल लंबे समय तक काले, लंबे और घने बने रहते हैं। आइए जानिए करी पत्ते को बालों के लिए किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है?

1. करी पत्ते का तेल बना कर करें इस्तेमाल


बालों को घना बनाने के लिए करी पत्ते का तेल बना कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी पत्ते लेकर अच्छी तरह धो कर सूरज की धूप में सीधा सुखा लें। इसे तब तक सुखाएं जब पत्ते कड़े न हो जाएं। फिर इसे पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे 200 मि.ली. नारियल तेल या जैतून के तेल में 4-5 चम्मच करी पत्ते पाउडर के मिक्स करके इसे उबालें। फिर इसे ठंडा करके छान कर एयर टाइट शीशी में डाल कर रख लें और इस्तेमाल करें।

2. करी पत्ते का पेस्ट  बना कर करें इस्तेमाल


करी पत्ते में ऐसे सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं।आप इसका पेस्ट बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करी पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बना ले। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। आप चाहे तो करी पत्ते का सेवन भी किया जा सकता है।

3. दही और करी पत्ते का हेयर मास्क


बालों में शाइनिंग लाने के लिए करी पत्ते के पेस्ट को दही में मिला कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में करी पत्ते का पेस्ट अच्छई तरह मिक्स करके बालों में लगाएं और 20-25 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।

4. करी पत्ते की चाय बना कर पीएं 


इसकी चाय बना कर पीने से बाल लंबे, घने और जल्दी सफेद नहीं होेते। साथ ही में यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसकी चाय बनाने के लिए करी पत्ते को पानी में उबाल लें और फिर इसमें नींबू निचोड़ कर चीनी मिक्स करके पीएं। 

Punjab Kesari