अमेरिका ने अपने नागरिकों की दी सलाह- ‘वैक्सीनेशन के बाद भी भारत जाने से बचें’

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 03:24 PM (IST)

भारत में बढ़ रहे लगातार कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने भी अपने यात्रियों को भारत न जाने की सलाह दी है। अमेरिका के ‘रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र’ (CDC) ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे भारत की यात्रा करने से बचें। 

CDC ने कहा कि भले ही भारत पूरी तरह से वैक्सीनेटड है इसके बावजूद भारत की यात्रा करने से बचना चाहिए। उन्होंने बताया कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्रियों के भी संक्रमित होने का खतरा है। ऐसे में उन्हें भारत की किसी भी तरह की यात्रा से बचना चाहिए। यदि आप भारत की यात्रा करना चाहते हैं तो यात्रा से पहले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएं।

सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये दुनियाभर के 80 फीसदी देशों के लिए ‘डू नॉट ट्रैवल’ गाइडेंस को लेकर आएगा। इसने कहा कि ऐसा इसलिए किया जाएगा, क्योंकि कोरोनावायरस महामारी की वजह से यात्रियों को अप्रत्याशित खतरा है। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इस अपडेट के बाद (लेवल 4: ‘डू नॉट ट्रैवल’) वाले देशों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है। माना जा रहा है कि इस दायरे में दुनियाभर के 80 फीसदी देश आ सकते हैं।

भारत के अलावा कोरोना वायरस प्रतिबंधों की वजह से अधिकतर अमेरिकियों के यूरोप में भी यात्रा करने पर रोक लगा दी गई है। दूसरी ओर, वाशिंगटन ने उन सभी गैर-अमेरिकी नागरिकों के देश आने पर रोक लगाई हुई है, जिन्होंने हाल के दिनों में यूरोप, चीन, ब्राजील, ईरान और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की है। 

भारत को यात्रा की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल-

कोरोना के केस को देखते हुए सोमवार को ब्रिटेन ने भी भारत पर कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू किए.  ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि भारत को ब्रिटेन की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल किया जा रहा है। इस तरह ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को छोड़कर भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इसके अलावा, ब्रिटिश और आयरिश लोगों को भारत से लौटने पर 10 दिनों के क्वारंटीन में रहना होगा.

सोमवार को भारत में हुआ कोरोनाका ब्लास्ट-

 सोमवार को भारत में कोरोनावायरस के 2,73,810 नए मामले सामने आए। यह अब तक की सबसे अधिक संख्या रही है। बतां दें कि भारत में अभी तक 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना प्रभावित मुल्कों में भारत के बाद अमेरिका दूसरे स्थान पर है।

 

Content Writer

Vandana