चंद दिनों में दूर होगी हर स्किन प्रॉब्लम, लगाएं घर पर बना यह Face Pack

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 01:13 PM (IST)

हरी और काली रंग की मिक्स दाल को उड़द की दाल कहा जाता है। कैल्शियम, पोटाशियम, आयरन, फैट, जिंक जैसे अनेक पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह दाल न केवल आपके स्वास्थय बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। प्रदूषण के कारण चेहरे पर होने वाली परेशानियां या फिर कुछ और कई तरह की स्किन प्रॉबल्मस को दूर करने में उड़द की दाल बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं उड़द की दाल को आप अपने चेहरे पर किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं...

पैक बनाने का तरीका...

-सबसे पहले 2 टेबलस्पून उड़द की दाल को पूरी रात के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 
-सुबह उठकर दाल को पानी से निकालें, और मिक्सी में 2 से 3 चम्मच कच्चे दूध के साथ अच्छी तरह ब्लेंड करें। 
-जब एक स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। 
-उसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। 
-शुरुआत में ऐसा हफ्ते में 2 बार करें, उसके बाद आप चाहें तो हफ्ते में एक बार या फिर 15 दिन में एक बार भी इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

उड़द दाल के फायदे...

 

दूर करे पिंपल्स

उड़द दाल का यह पैक चेहरे पर लगाने से आपको पिंपल्स की प्रॉबल्म से राहत मिलेगी।

चेहरे पर निखार

चेहरे पर नेचुरल निखार के लिए उड़द दाल का यह फेस पैक बेहतरीन ऑप्शन है। आप चाहें तो इसमें 1 टीस्पून शहद और 1 चुटकी हल्दी भी मिक्स कर सकते हैं।

सन-टैन

सन-टैन दूर करने के लिए तो आप जरुर इस पैक का इस्तेमाल करें। सन-टैन दूर करने के लिए पैक में टी-ट्री ऑयल या फिर हल्दी जरुर मिलाएं।

दाग-धब्बे

दाग धब्बों के लिए भी हल्दी युक्त उड़द दाल फेस पैक बेस्ट रहेगा। दाग चाहे नार्मल हों या फिर झाइयों जैसे दिखने वाले पैच, उड़द दाल सब तरह के दाग धब्बे दूर करने में माहिर है।

आप चाहें तो इस पैक को अपने हाथ और पैरों पर भी लगा सकती हैं। इससे आपके हाथ-पैर मुलायम बनेंगे, सर्दियों में यह पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है।
 

Content Writer

Harpreet