पति-पत्नी का रिश्ता बनेगा और भी मजबूत, करवाचौथ पर करें ये अचूक उपाय

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2023 - 06:34 PM (IST)

महिलाओं का पसंदीदा त्योहार करवाचौथ आने में कुछ ही दिन बचे हैं। सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए यह उपवास रखती हैं। इस बार करवाचौथ 01 नवंबर को रखा जाएगा। यह व्रत मुख्य तौर पर पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करवाचौथ वाले दिन करने से वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है। चलिए जानते हैं इन नियमों के बारे में....

गणेश की पूजा में चढ़ाएं गुड़ 

मान्यताओं के अनुसार, करवाचौथ वाले दिन सुहागिन महिलाओं को भगवान गणेश की पूजा के दौरान गुड़ जरुर अर्पित करना चाहिए। गुड़ अर्पित करने से रिश्तों में मिठास आती है। इसके अलावा इस दिन भगवान गणेश की पूजा के दौरान सिद्धिविनायक मंत्रों का जाप करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होगी।  

सोलह श्रृंगार करें 

सुहागिन महिलाओं को करवाचौथ वाले दिन पूजा के दौरान मां पार्वती को सोलह श्रृंगार की सामग्री जरुर चढ़ानी चाहिए। मां को सामग्री अर्पित करने के साथ-साथ आप खुद भी सोलह श्रृंगार करें। इससे दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। इस दिन अपने हाथ में कम से कम एक हरे रंग की चूड़ी जरुर पहनें।

इन चीजों का करें दान 

करवाचौथ वाले दिन सिंदूर, इत्र, केसर और चने की दाल दान करें। इससे भी आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहेगी।

दूर होगी परेशानियां

करवाचौथ के दिन अपनी शादीशुदा जिंदगी में आई परेशानियां दूर करने के लिए आप गाय को 5 केले, बेसन के 5 लड्डू और 5 पेड़े खिलाएं। इसके बाद अपनी समस्या दूर करने के लिए गाय की पीठ सहलाएं और अपनी शादीशुदा जिंदगी में आने वाली परेशानियां दूर करने की प्रार्थना करें।  

बढ़ेगा आपसी प्रेम 

इस दिन पीली सरसों लें और उसे दो गोमती चक्र के साथ एक लाल कपड़े में बांध लें। विवाहित महिलाओं को एक गोमती चक्र पर अपने पति का नाम लिखना और दूसरे गोमती चक्र पर अपना नाम लिखकर पोटली को अलमारी में रख दें। मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है। 

नोट: मुहैया करवाई गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है। 

Content Writer

palak