Budh Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर कर लें ये छोटे से उपाय, सारा साल घर में रहेगी बरकत

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 01:27 PM (IST)

वैशाख महीने में मनाई जाने वाली पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा कहते हैं। हिंदू धर्म में इसका बहुत ही महत्व है। इस दिन लोग पवित्र नदी में स्नान करने के लिए जाते हैं और दान भी करते हैं। साल 2023 में  बुद्ध पूर्णिमा 5 मई यानी कल मनाई जाएगी। इसके अलावा इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है। ऐसे में इस दिन पूजा-पाठ का और भी बहुत महत्व हो जाता है। पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

दूर होंगी आर्थिक समस्याएं

पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चंद्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर अर्ध्य दें। इस दौरान  ऊं स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम: मंत्र का जाप करें। मान्यताओं के अनुसार इससे आपके घर की आर्थिक समस्याएं दूर होंगी। 

PunjabKesari

नहीं होगी घर में पैसे की कमी 

पूर्णिमा वाले दिन मां लक्ष्मी की मूर्ति पर 11 कौड़ियों चढ़ाएं। इन सारी कौड़ियों पर हल्दी का टीका लगाएं। इसके बाद कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पैसे वाली जगह पर रख दें। इससे आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। 

वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां 

यदि आपकी पति के साथ हर समय लड़ाई होती रहती है तो पूर्णिमा वाले दिन पति-पत्नी में से किसी एक को चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। आप चाहें तो दोनों साथ में भी अर्घ्य दे सकते हैं। इससे वैवाहिक जीवन में खुशियां भी आएंगी और वैवाहिक जीवन सुखमय भी होगा। 

PunjabKesari

जरुर करें पीपल पेड़ की पूजा 

मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा वाले दिन पीपड़ के पेड़ में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आपके परिवार पर भी कृपा बनाएंगी। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static