प्याज काटने के ये यूनिक तरीके नहीं आने देंगे आंखों से आंसू

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 11:12 AM (IST)

प्याज काटते समय आंखों से आंसू आना तो बेहद आम बात है लेकिन इसके साथ होने वाली दिक्कत बेहद दुखदायी है। प्याज काटने के कारण ना सिर्फ आंसू आते हैं बल्कि बेहद जलन का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में काम करने में काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपकी इस परेशानी से आराम दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

PunjabKesari

प्याज को ठंडा करें 

प्याज को काटने से पहले उस आधे घंटे पहले फ्रिज में रख दें। इसके बाद जब वो ठंडा हो जाए तो आप इसे काटे। ठंडे प्याज को काटने से आपके आंखों में जलन नहीं होगी और इसका प्रभाव बहुत कम होगा।

तेज चाकू का करें इस्तेमाल 

तेज़ चाकू प्याज के सेल्स को कम नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण इसके कारण आंखों में होने वाली समस्या कम हो जाती है।

पानी के अंदर प्याज काटना 

प्याज को ठंडे पानी के अंदर या बहते नल के नीचे काटें। ऐसा करने से प्याज का पानी आपकी आंखों तक नगीं जाएगा और इससे आंखों को नुकसान भी नहीं होगा।  

PunjabKesari

प्याज को गैस की फ्लेम के पास काटे 

प्याज काटने वाली जगह के पास मोमबत्ती जलाएं या गैस स्टोव बर्नर का इस्तेमाल करें। आग की गर्मी गैस को बेअसर करने और आंसू को कम करने में मदद कर सकती है। 

चश्मा पहनकर काटे प्याज 

प्याज काटने के लिए आप प्याज काटने के लिए बना खास चश्मा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो रेगुलर चश्मा भी पहन सकते हैं। चश्मा आपकी आंखों और प्याज के धुएं के बीच रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे जलन और आंसू कम हो सकता है। 

प्याज को जड़ के सिरे से काटने से बचें 

प्याज के जड़ के सिरे में गैस की मात्रा बहुत अधिक होती है। आंसू उत्पन्न करने वाले कंपाउंड के स्राव को कम करने के लिए सबसे पहले प्याज के तने के सिरे को काटें। 

PunjabKesari

प्याज चॉपर या फूड प्रोसेसर का यूज करें 

प्याज चॉपर या फूड प्रोसेसर जैसे उपकरण का यूज करने से गैस रिलीज को कम किया जा सकता है क्योंकि यह प्याज को अधिक तेज़ी से और आराम से काटने में मदद करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static