बुकशेल्फ से यूं डेकोरेट करें घर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:49 AM (IST)

बुकशेल्फ का अर्थ यह नही की आप उसे घर के एक कोने में बन कर किताबें रख दें। किताबों के साथ शेल्फ का कुछ अलग आइटम्स रख कर आप इसे घर की डेकोरेशन की हिस्सा बना सकते हैं। बुकशेल्फ सिर्फ उन घरों का हिस्सा नही होती है जो लोग किताब पढ़ना पसंद करते है इसमें आप अपने बच्चों व बिजनेस से जुड़ी किताबे भी रख सकते हैं। इसलिए बुक शेल्फ चुनने से पहले घर की डेकोरेशन, साइज व डिजाइन पर जरुर ध्यान दें। 

बुक्स की प्लेसमेंट

बुकशेल्फ पर अगर आप किसी भी तरह की डेकोरेशन नही करना चाहते है तो आप बुक्स की प्लेसमेंट कुछ अलग तरीके से करें। बुक्स को हॉरिजॉन्टल या वर्टिकल स्टाइल में लगा सकते हैं। जब शेल्फ में इस तरह बुक्स रखेगें तो देखने में ही यह सुंदर व अच्छा लगेगा।

डेकोरेटिव आइटम से करें डेकोरेट 

शेल्फ को डेकोरेट करने के लिए आप विभिन्न तरह की डेकोरेट आइटम्स जैसे की वास, प्लांट, मूर्ति या बुक्स के बीच में कोई आर्ट पीस रख सकते हैं। शेल्फ पर की गई थोड़ी सी डेकोरेशन से आप की शेल्फ पूरी तरह अलग दिखाई देगी।

फ्लोटिंग शेल्फ

अगर आप किताबे पढ़ने के ज्यादा शौकीन नही है तो आप अपने घर में फ्लोटिंग बुक शेल्फ बनावा सकते हैं। एक तो यह जगह कम लेगी दूसरा यह देखने में भी अच्छा लगेगा। इससे आप अपने घर का कोई कोना भी डेकोरेट कर सकते हैं। इसमें आप किताबों की साथ डेकोरेटिव आइटम्स भी रख सकते हैं।

यूनिक बुकशेल्फ डिजाइन

अगर आप घर पर खुद बुकशेल्फ डिजाइन नही करवाना चाहते है तो आप मार्किट से तैयार बुकशेल्फ ला सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। मार्किट में कई तरह के डिजाइन उपलब्ध हैं जिन्हें आप साइज के अनुसार चुन सकते हैं। 

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal