इन लक्षणों से समझें कि आप में है प्रोटीन की कमी

punjabkesari.in Friday, Jun 23, 2017 - 11:41 AM (IST)

प्रोटीन की कमी से प्रॉब्लम : प्रोटीन स्वास्थ्य शरीर के लिए बहुत जरुरी है। इसकी कमी होने पर कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस कारण कमजोरी और थकान महसूस होती है। प्रोटीन मांसपेशियों के लिए बहुत जरुरी है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने से मोटापा , डायबिटीज और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या को काबू में किया जा सकता है। आज हम बताएंगे कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर इसको कैसे पहचाना  जा सकता है।   प्रोेटीन की कमी से शरीर में दिखतें हैं ये संकेत


1. शारीरिक दर्द
प्रोटीन की कमी सिरदर्द का कारण हो सकती है। प्रोटीन की कमी से होने वाले सिरदर्द का कारण एनीमिया या रक्त में शुगर की कमी हो सकता है। एेसा होने पर अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढा दें। इससे आप बार - बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

 

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता 
सही मात्रा में प्रोटीन न लेने के कारण जोड़ों में अकड़न के साथ मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी बढ जाती है।  नॉनवेज नहीं खाते तो प्रोटीन में खाएं ये 5 दालें

 

3. भूख और थकान
जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो हम नॉन नूट्रिशनल और अन्हेल्थी खाने की तरफ भागते हैं। इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जैसे कैंडी, चॉकलेट, पास्ता, चिप्स, और कोल्ड ड्रिंक्स। जिस कारण कमजोरी और थकान महसूस होती है। 

 

4. हीमोग्‍लोबिन की कमी
प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में व्हाईट ब्लड़ सैल्स की संख्या कम हो जाती है और इससे हिमोग्‍लाबिन में भी कमी आ सकती है।

 

5. डलनेस
स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी प्रोटीन काफी जरुरी है। एेसे में अगर सही मात्रा में प्रोटीन न लिया जाए तो इसका बालों और नाखूनों पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है।
 

Punjab Kesari