अंडरवॉटर सेल्फी के हैं शौकीन तो जरुर जाएं इंडोनेशिया के Umbul Ponggok गांव

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 04:43 PM (IST)

गांव वालों की सूझबूझ व मेहनत के कारण इंडोनेशिया का Umbul Ponggok गांव वहां के 10 समृद्ध गावों की लिस्ट में शामिल हो गया हैं। तकरीबन 15 साल पहले यह गांव गंदगी, बेरोजगारी व गरीबी से जूझता था, लेकिन वहां के लोगों ने गंदे व प्रदूषित तालाब को साफ कर अंडरवाटर सेल्फी हॉट- स्पाट में बदल दिया हैं। जहां पर अब न केवल वहीं के लोग बल्कि दूर- दूर से लोग अंडर वाटर फोटोशूट व प्री वैडिंग शूट करने के लिए पहुंचते हैं। 

यह गांव इस समय बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर जाना जाता हैं। इस तालाब का इंस्टाग्राम अकाउंट भी है, जहां पर आए दिन इसकी काफी फोट्स वायरल होती रहती हैं। इस का सारा श्रेय इंडोनेशिया के जुनैदी मुल्योनो को जाता है जिन्होंने तिरता मंदिरी मॉडल के तहत 20 मीटर लंबे व 50 मीटर चौड़े तालाब को सुंदर स्पॉट में बदल दिया हैं। इस जगह में 430 परिवारों ने मिलकर निवेश किया हैं। यहां पर होने वाली आमदनी में से हर परिवार हर महीने अब 2500 रुपए तक कमा लेता है। इतना ही नही इस गांव की साक्षरता में भी काफी सुधार हुआ है। 

अंडर वॉटर फोटो सेशन के दौरान स्कूटर पर बैठ कर एक कपल अपनी फोट्स क्लिक करवाते हुए। 

तालाब के आसपास लोग पानी के अंदर जाकर फोटो क्लिक करवाने के लिए इंजतार करते हुए। 

तालाब के अंदर लोगों द्वारा विभिन्न पॉज में फोटो क्लिक करवाने के लिए गांव के लोगों द्वारा कुर्सी, टेबल, मेज, खाने का समान वहीं कुछ पुारनी चीजों का रखा गया हैं। 

तालाब के शुरु होने के कारण अब इस गांव की सलाना इनकम 7 करोड़ के करीब पहुंच गई हैं। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal