अंडरवॉटर सेल्फी के हैं शौकीन तो जरुर जाएं इंडोनेशिया के Umbul Ponggok गांव

9/21/2019 4:43:06 PM

गांव वालों की सूझबूझ व मेहनत के कारण इंडोनेशिया का Umbul Ponggok गांव वहां के 10 समृद्ध गावों की लिस्ट में शामिल हो गया हैं। तकरीबन 15 साल पहले यह गांव गंदगी, बेरोजगारी व गरीबी से जूझता था, लेकिन वहां के लोगों ने गंदे व प्रदूषित तालाब को साफ कर अंडरवाटर सेल्फी हॉट- स्पाट में बदल दिया हैं। जहां पर अब न केवल वहीं के लोग बल्कि दूर- दूर से लोग अंडर वाटर फोटोशूट व प्री वैडिंग शूट करने के लिए पहुंचते हैं। 

PunjabKesari,Nari

यह गांव इस समय बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर जाना जाता हैं। इस तालाब का इंस्टाग्राम अकाउंट भी है, जहां पर आए दिन इसकी काफी फोट्स वायरल होती रहती हैं। इस का सारा श्रेय इंडोनेशिया के जुनैदी मुल्योनो को जाता है जिन्होंने तिरता मंदिरी मॉडल के तहत 20 मीटर लंबे व 50 मीटर चौड़े तालाब को सुंदर स्पॉट में बदल दिया हैं। इस जगह में 430 परिवारों ने मिलकर निवेश किया हैं। यहां पर होने वाली आमदनी में से हर परिवार हर महीने अब 2500 रुपए तक कमा लेता है। इतना ही नही इस गांव की साक्षरता में भी काफी सुधार हुआ है। 

PunjabKesari, Nari

PunjabKesari, nari

अंडर वॉटर फोटो सेशन के दौरान स्कूटर पर बैठ कर एक कपल अपनी फोट्स क्लिक करवाते हुए। 

PunjabKesari,Nari

तालाब के आसपास लोग पानी के अंदर जाकर फोटो क्लिक करवाने के लिए इंजतार करते हुए। 

PunjabKesari, Nari

तालाब के अंदर लोगों द्वारा विभिन्न पॉज में फोटो क्लिक करवाने के लिए गांव के लोगों द्वारा कुर्सी, टेबल, मेज, खाने का समान वहीं कुछ पुारनी चीजों का रखा गया हैं। 

PunjabKesari,Nari

तालाब के शुरु होने के कारण अब इस गांव की सलाना इनकम 7 करोड़ के करीब पहुंच गई हैं। 

PunjabKesari,Nari

 


Edited By

khushboo aggarwal

Related News