Good News: अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण, Pfizer की वैक्सीन को मिली हरी झंडी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 04:51 PM (IST)

दुनियाभर में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस से अब तक लाखों लोग जान गवा चुके हैं। सभी की निगाहें बस कोरोना वैक्सीन पर ही टिकी हुई हैं। वहीं हाल ही में जो खबर सामने आई है उससे लगता है कि लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल ब्रिटेन में फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। जी हां कोरोना वैक्सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। इस के साथ ही ब्रिटेन वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। 

अगले सप्ताह से शुरू होगा टीकाकरण 

इस खुशखबरी के बाद सब के मन में एक ही सवाल है कि वैक्सीन का इस्तेमाल कब किया जा सकेगा। आपको बता दें कि  कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल ब्रिटेन में अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन सरकार ने ब्रिटिश नियामक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिश को मानते हुए वैक्सीन को मंजूरी दी है। एमएचआरए (MHRA) की मानें तो फाइजर की वैक्सीन कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जिन्हें इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा है। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी 

इसकी जानकारी ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने ट्वीट कर दी है। ट्वीट कर मैट हैनकॉक ने लिखा, 'MHRA ने औपचारिक रूप से कोविड-19 के लिए फाइजर/बायोटेक की वैक्सीन को अधिकृत किया है। एनएचएस टीकाकरण जल्द शुरू करने के लिए तैयार है।' इसके साथ ही उन्होंने लिखा, 'ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है, जिसने आपूर्ति के लिए चिकित्सकीय रूप से मंजूरी दी है।'

आपको बता दें कि फाइजर की यह वैक्सीन अपने आखिरी चरण में 95 प्रतिशत असरदार पाई गई थी। 

Content Writer

Janvi Bithal