दूध-हल्दी से बनाए उबटन और गोरी त्वचा पाएं

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 01:11 PM (IST)

गोरी त्वचा पाने का क्रेज महिलाओं में हमेशा से ही रहा है, जिसके लिए वो महंगी क्रीम्स व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा भी लेती हैं। मगर, बावजूद इसके उन्हें मनचाहा निखार नहीं मिल पाता। ऐसे में आयुर्वेदिक उबटन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको घर पर भी उबटन बनाना सिखाते हैं, जिससे आप गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं, वो भी बिना ज्यादा खर्च किए।

उबटन बनाने का तरीका

यह हर्बल उबटन बनाने के लिए कटोरी में 1 चम्मच दूध या मिल्क पाउडर, 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच बादाम पाउडर, चुटकीभर हल्दी, नींबू का रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसके चेहरे पर 20-25 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका यूज करें। चेहरे पर गोरा निखार लाने के साथ यह उबटन पिंपल, दाग-धब्बे और डल स्किन से छुटकारा दिलाएगा। साथ ही इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और स्किन ड्राई नहीं होगी।

आयुर्वेद में उत्तम माना गया है उबटन

उबटन का इस्तेमाल लड़कियां सदियों से करती आ रही है। नेचुरल चीजों से बनने के कारण इसे आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक माना जाता है। इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर ज्यादा फायदा मिलता है। यह त्वचा को नमी पहुंचाकर स्किन के दाग-धब्बे दूर कर चेहरे को स्मूद, ग्लोइंग कर ठंडक पहुंचाता है। 

चेहरे पर जगाए निखार

नेचुरल चीजों से बना यह फेस पैक चेहरे की डेड स्किन सेल्स को साफ कर नेचुरल ग्लो लाने में फायदेमंद होता है। यह स्किन को नमी के साथ पोषण पहुंचाता है। इसमें चंदन का इस्तेमाल करने से स्किन स्मूद होती है। दूध डार्क स्पोट्स को हल्का करके चेहरा में निखार लाने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से लगाने से स्किन में नमी बरकरार रहती है साथ ही स्किन फ्रेश और ग्लोइंग नजर आती है।

दाग-धब्बे होते है दूर

सूरज की तेज किरणें त्वचा पर पड़ने से स्किन uneven दिखती है साथ ही कई लड़कियों के चेहरे पर दाग-धब्बें भी पड़ जाते है। ऐसे में उबटन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इन समस्याओँ से राहत दिलाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है।

त्वचा रहती है जवां

हल्दी में एंटी-बैक्टीियल गुण होने से यह मुख्य रूप से उबटन बनाने में इस्तेमाल की जाती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेटिव प्रॉपर्टीज होने से यह त्वचा को जवां रखा है। यह ड्राई स्किन से राहत दिलाकर चेहरे को नमी पहुंचाकर निखार लाता है। 

अनचाहे बालों से मिलता है छुटकारा

अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान है तो ऐसे में वैक्स या किसी अन्य दर्द भरे तरीके को अपनाने की जगह उबटन का इस्तेमाल करें। यह बिना दर्द किए कुदरती और सुरक्षित तरीके इसे अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। 

पिंपल्स होंगे दूर

इस उबटन का इस्तेेमाल करने से स्किन साफ और ग्लोइंग होती है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते है जो चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर हल्दी और चंदन स्किन को इंफेक्शन से बचाता है। 

Content Writer

Sunita Rajput