महिला सशक्तिकरण: दो महिला आर्मी ऑफिसर लड़ाकू पायलटों के रूप में हुईं सिलेक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 01:02 PM (IST)

एक बार फिर से महिला सशक्तिकरण का नाम ऊंचा हुआ है। दरअसल, दो महिला सेन्य अधिकारियों को सेना की विमानन शाखा के लिए चयन किया गया है। विकास से परिचित अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि दो महिला सेना अधिकारियों को पहली बार महाराष्ट्र के नासिक में बल के प्रमुख कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए चुना गया है।

पहली बार नौसेना में महिला अधिकारी हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी-
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे द्वारा महिला अधिकारियों को सेना की विमानन शाखा का चयन करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के महीनों बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। जहां भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में महिला अधिकारी हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी। वहीं आर्मी एविएशन कॉर्प्स में अब तक केवल पुरुष अधिकारियों को ही शामिल किया गया है। पायलटों को कड़ी चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।



   
15 महिला अधिकारियों में केवल 2 महिला हुई सिलेक्ट-
बतां दें कि 15 महिला अधिकारियों ने स्वेच्छा से Army Aviation में शामिल होने की इच्छा जताई थी, लेकिन  पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) और मेडिकल के बाद केवल दो का चयन किया गया था, वहीं, उपरोक्त अधिकारियों में से एक ने नाम न बताने के लिए कहा।

2022 में फ्रंट-लाइन फ्लाइंग ड्यूटी में शामिल होंगी दोनों महिलाएं-
एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि दोनों महिलाएं उन 47 सैन्य अधिकारियों में शामिल हैं, जिन्होंने सोमवार को नासिक प्रशिक्षण स्कूल में अपना प्रशिक्षण शुरू किया। वे जुलाई 2022 में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद फ्रंट-लाइन फ्लाइंग ड्यूटी में शामिल होंगे।

बतां दें कि अब तक आर्मी एविएशन कॉर्प्स में महिला अधिकारियों को केवल ग्राउंड ड्यूटी दी जाती थी।

आर्मी एविएशन में चेतक, चीता और चीतल हेलीकॉप्टर निभाते है अहम भूमिका-
नवंबर 1986 में स्थापित, आर्मी एविएशन कोर ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर, चेतक, चीता और चीतल हेलीकॉप्टर संचालित करता है। यह सियाचिन ग्लेशियर सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेना की तैनाती का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 

पिछले 6 सालों सेना में महिलाओं की संख्या तीन गुना बढ़ी-
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सेना में महिलाओं की संख्या पिछले 6 सालों में लगभग तीन गुना बढ़ गई है, और उनके लिए स्थिर गति से अधिक रास्ते खुले हैं। सरकार ने फरवरी 2021 में संसद को बताया कि वर्तमान में सेना, नौसेना और वायु सेना में 9,118 महिलाएं हैं, जो उन्हें करियर की प्रगति के अधिक अवसर प्रदान करती हैं।


महिलाओं के लिए प्रेरित करेंगी दोनों सेन्य महिलाएं-
नागरिक सुरक्षा (महाराष्ट्र) के उप नियंत्रक और एक पूर्व लेफ्टिनेंट कमांडर राजेश्वरी कोरी ने कहा कि, सशस्त्र बलों को महिलाओं के लिए नए रास्ते खोलते हुए देखना अद्भुत है। यह अधिक महिलाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 


2015 में आया टर्निंग प्वाइंट- 
सेना में महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ 2015 में आया, जब IAF ने उन्हें फाइटर स्ट्रीम में शामिल करने का फैसला किया। इस साल की शुरुआत में, भारतीय नौसेना ने लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद चार महिला अधिकारियों को युद्धपोतों पर तैनात किया था। भारत का एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और बेड़े के टैंकर आईएनएस शक्ति युद्धपोत हैं जिन्हें 1990 के दशक के बाद से अपनी पहली महिला चालक दल सौंपा गया है।
 

मई 2021 में, सेना ने सैन्य पुलिस कोर में महिलाओं के पहले बैच को शामिल किया था, जब  पहली बार महिलाएं गैर-अधिकारी कैडर में सेना में शामिल हुईं। वहीं,  1990 के दशक की शुरुआत से महिलाएं तीनों सेवाओं की चुनिंदा शाखाओं में अधिकारी के रूप में काम कर रही हैं।



 

इस सर्विस में अभी भी महिलाओं के लिए है नो-गो ज़ोन-
पैदल सेना में टैंक और युद्ध की स्थिति अभी भी महिलाओं के लिए नो-गो ज़ोन हैं, जिन्हें 1992 में पहली बार मेडिकल स्ट्रीम के बाहर सशस्त्र बलों में शामिल होने की अनुमति दी गई थी।
 

महिलाएं अभी भी सेना का एक छोटा हिस्सा हैं- 
बतां दें कि मेडिकल विंग में सैन्य महिलाएं दशकों से सेवा कर रही हैं, फरवरी 2021 तक सेना में 6,807 महिला अधिकारी है। जिनमें से  IAF में 1,607 और नौसेना में 704 महिला अधिकारी है। प्रतिशत के संदर्भ में बात करें तो महिलाएं अभी भी सेना का एक छोटा हिस्सा हैं, थल सेना में महिलाओं की हिस्सेदाारी केवल 0.56%, वायु सेना में 1.08% और नौसेना में 6.5% है।
 

Content Writer

Anu Malhotra