हल्दीराम के पैकेट पर ''उर्दू'' देख कर्मचारी पर भड़की TV रिपोर्टर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 05:12 PM (IST)

नवरात्रि के मौके पर मीट बैन और हलाल फूड डिबेट के बीच हल्दीराम अपने एक स्नैक्स की पैकेजिंग को लेकर भी विवाद में फंस गया था। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक रिपोर्टर फूड स्टोर में कर्मचारी को पैकेज पर लिखे गए "उर्दू" का मतलब पूछती हैं। हल्दीराम के स्नैक पैकेट पर "उर्दू" लिखने पर स्टोर मैनेजर व टीवी रिपोर्टर के बीच हुई बहस ने सोशल मीडिया पर तूफान खड़ा कर दिया है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक नवरात्रि व्रत के एक नमकीन पैकेट के फ्रंट पर अंग्रेजी और पीछे उर्दू भाषा का इस्तेमाल किया गया है। इसपर टीवी रिपोर्टर फूड स्टोर की कर्मचारी से इसका मतलब पूछती हैं तो वो बताने से मना कर देती हैं। इसके बाद दोनों में बहस छिड़ जाती है। मामला 5 अप्रैल यानी बीते मंगलवार का है। वीडियो में खुद को न्यूज चैनल बताने वाले सुदर्शन न्यूज का लोगो लगा हुआ है।

स्टोर कर्मचारी पर भड़की रिपोर्टर

वायरल हो रहे एक वीडियो सुदर्शन न्यूज टीवी के एक रिपोर्टर को हल्दीराम की दुकान पर एक महिला कर्मचारी के साथ गाली-गलौज करते हुए देखा जा सकता है। वह कर्मचारियों से पूछती है कि नवरात्रि में उपवास करने वाले लोगों के लिए बने फूड पैकेट में उर्दू में जानकारी क्यों लिखी हुई है। वह कर्मचारी को कहती हैं कि वे क्या छिपाने की कोशिश कर रहे थे और क्या स्नैक्स में "जानवरों का तेल, बीफ का तेल" था।

कर्मचारी ने दिया यह जवाब

महिला स्टोर में मौजूद कर्मचारी से सवाल करती है कि हल्दीराम के पैकेट पर उर्दू भाषा क्यों लिखी है? इसपर महिला कर्मचारी जवाब देती हैं, 'पैकेट पर हिन्दी है, इंग्लिश है और उर्दू उनके लिए है जिनको उर्दू पढ़नी आती है। आपको वही लैंग्वेज क्यों पढ़नी है जो आपको पढ़नी नहीं आती है।' मगर, पूरी वीडियो में महिला एक ही जिद पकड़े रहती है कि उसपर उर्दू भाषा क्यों लिखी गई है?

बता दें कि वीडियो वायरल होते ही लोग उर्दू भाषा का इस्तेमाल किए जाने पर भड़क रहे हैं और कंपनी पर सवाल भी उठा रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों ने रिपोर्ट के तरीके पर भी सवाल उठाए और कर्मचारी की तारीफ की। एक यूजर ने लिखा, 'क्या जर्नलिज्म है ये? भुजिया खाना है तो खाओ, नहीं खाना है तो नहीं खाओ। सर क्यों खा रहे हो। ये हैरेसमेंट है न्यूज नहीं और गुंडों से इतनी अच्छी तरह निपटने के लिए स्टाफ की तारीफ करती हूं।'

वहीं अन्य ने लिखा, 'पैकेट की जिस भाषा को उर्दू बताकर पूरी बहस चल रही थी, वो तो असल में अरबी है।हल्दीराम स्टाफ का अद्भुत संयम लेकिन सुदर्शन की 'शेरनी' को पता होना चाहिए कि यह अरबी है न कि उर्दू। हल्दीराम कई मुस्लिम बहुल देशों को निर्यात करता है जो बिना किसी भेदभाव के भारतीय उत्पाद खरीदते हैं।'

एक यूजर ने पतंजलि के देसी घी वाले डिब्बे की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "ये अंग्रेज़ी के नीचे #Urdu में क्या लिखा है? #Haldiram ऐसा क्या छिपा रहा है पतंजलि?"

Content Writer

Anjali Rajput