Skin Care: स्किन प्रॉबलम्स दूर करेगा हल्दी का पानी, रोज चेहरे पर लगाने से चमकेगी त्वचा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 06:32 PM (IST)

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी चेहरे पर इंस्टेंट निखार नहीं आ पाता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे चेहरे पर इस्तेमाल करके निखार पा सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल आप स्किन के लिए कर सकते हैं। एक्ने, मुंहासे और इंफेक्शन जैसी समस्याओं के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें सोडियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटी सेप्टिक और एंटी  फंगल गुण भी होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसे अपने ब्यूटी रुटीन का  हिस्सा बना सकते हैं...

 हल्दी के पानी से निखरेगी निखरेगी चेहरे की रंगत

हल्दी का पानी से त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नियमित इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की कई गंभीर परेशानियां दूर होती हैं। हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को साफ और हैल्दी बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी का पानी त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करता है। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन से भी राहत पाने के लिए आप हल्दी का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें तैयार?

. सबसे पहले करीबन 1 लीटर पानी अच्छे से गर्म करें। 
. फिर इसमें 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं 
. इसके बाद पानी को अच्छे से उबाल लें। 
. जब पानी आधा रह जाए तो इसे उतारकर छान लें। 
. इसके बाद इसे ठंडा होने दें। 
. आपका हल्दी वाला पानी तैयार है। आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं। 

चेहरे पर कैसे लगाएं हल्दी का पानी

चेहरे पर हल्दी का पानी लगाने के लिए पहले चेहरा सादे पानी से धो लें। फिर इस पानी से अपना चेहरा और त्वचा को अच्छे से धोएं। नियमित पानी का इस्तेमाल करने से आपको त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा। 

त्वचा की सूजन भी होगी दूर 

हल्दी का पानी त्वचा पर लगाने से सूजन में भी काफी राहत मिलती है क्योंकि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तो त्वचा की सूजन और जलन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चेहरे पर एक्ने की समस्या से भी हल्दी का पानी लगाने से राहत मिलती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो एक्ने से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

एजिंग की समस्या से मिलेगी राहत 

इसके अलावा हल्दी वाला पानी एजिंग साइन्स से छुटकारा दिलवाने में भी मदद करता है। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एजिंग के कारण दिखने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी लगाने से कॉलेजन प्रोडक्शन भी होता है जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपको हल्दी से एलर्जी है तो एक बार एक्सपर्ट्स से पूछकर ही इसका त्वचा पर इस्तेमाल करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static