बढ़ी हुई तोंद को महीनेभर में Flat कर देंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 05:01 PM (IST)

बैली फैट आज महिलाओं के सबसे बड़ी समस्या बन गया है क्योंकि यह जितनी आसानी से बढ़ता है इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। बेशक लड़कियां बैली फैट घटाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाती है लेकिन इससे जल्दी फर्क नजर नहीं आता। इसका कारण है आपकी गलत रूटीन। जी हां, वर्कआउट और डाइटिंग के बावजूद भी आप कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपको बैली फैट कम करने में काफी मदद मिलेगी। अगर आप भी फ्लैट टमी पाना चाहती है तो आज ही अपी रूटीन बदलें।

खाने के बाद पानी ना पीएं

हमेशा खाने के 30-40 मिनट बाद पानी पीएं। कोशिश करें कि आप गुनगुना पानी पीएं। इससे वजन तेजी से कम होगा।

दिन में 6-7 मील्स लें

दिन में 3 बार भर पेट खाने की बजाए 6-7 चोटे-छोटे मील्स लें। इससे पेट भी भरा रहेगा और वजन करने में भी मदद मिलती है।

सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं

सुबह के समय 1 गिलास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

ब्लैक-टी और ग्रीन-टी का सेवन करें

दिन में कम से कम 1 बार ब्लैक या ग्रीन टी पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण फैट बर्न करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे इम्यून व पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

मॉर्निंग वॉक

रोज सुबह 10-15 मिनट के लिए खुली हवा में मॉर्निंग वॉक पर जाएं। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और दिनभर के काम भी चुस्ती-फुर्ती के साथ करेंगे।

रात को खाने के बाद सैर

रात का खाना हल्का-फुल्का खाएं। इसे खाने के बाद तुरंत सोने की बजाएं 10-15 मिनट सैर करें। इससे खाना डाइजेस्ट होगा और पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी।

हफ्ते में एक बार व्रत करें

हफ्ते में एक बार व्रत रखने का नियम जरूर बनाएं। इससे भी वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

भरपूर नींद लें

स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए पूरी नींद का लेना बहुत जरूरी है। वहीं वेट लूज के लिए भी अच्छी व पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

जंक फूड से परहेज

जंक फूड चाहे खाने बहुत टेस्टी होता है पर यह आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित होता है। ऐसा खाना जल्दी पचने की बजाएं पेट में जमा होकर शरीर की चर्बी बढ़ाता हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बचने के लिए जंक फूड से दूरी बनाकर रखें।

योगा या एक्सरसाइज

रोजाना कम से कम 15-20 मिनट योग जरूर करें। इसके अलावा बैली फैट कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज शेड्यूल मिस ना करें।

चीनी से दूरी

ज्यादा मीठी चीजों का सेवन ना सिर्फ फैट जमा करता है बल्कि इसे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहती हैं तो चीनी से दूरी बना कर रखें।

Content Writer

Harpreet