बार-बार सूख जाती है घर में लगी तुलसी तो अपनाएं ये 4 तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Nov 22, 2023 - 03:35 PM (IST)

हिंदू धर्म में घर में लगी तुलसी बहुत ही शुभ मानी जाती है। अधिकतर घरों के आंगन में तुलसी का पौधा लगा होता है। इस पौधे को सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि वास्तु के अनुसार, भी बहुत ही शुभ माना जाता है। तुलसी का पौधे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक माना जाता है। आयुर्विज्ञान में तुलसी को औषधि का दर्जा भी दिया गया है। कई बार कुछ लोगों के घर में लगी तुलसी सूख जाती है। बार-बार लगाने के बाद भी यह पौधा अच्छी तरह से बढ़ नहीं पाता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप तुलसी को हरा-भरा रख सकते हैं।

ऐसे इस्तेमाल करें गोबर 

गाय का गोबर पौधों के लिए बहुत ही जरुरी होता है लेकिन तुलसी में गोबर का इस्तेमाल सीधे नहीं करना चाहिए। तुलसी में गोबर को मिलाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह से सुखा लें। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसको बारीक पाउडर के रुप में मिट्टी के साथ मिलाएं। ऐसा करने से तुलसी का पौधा नहीं सूखेगा और यह हरा भरा रहेगा।   

सही मिट्टी का करें इस्तेमाल 

तुलसी के पौधे को बढ़ाने के लिए ज्यादा पानी की जरुरत नहीं पड़ती इसलिए इसे कभी भी ज्यादा पानी न दें। ऐसा करने से तुलसी की जड़ों में फंगस और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे यह पौधा जल्दी सूख जाता है। यदि घर की तुलसी की मुरझा गई है तो उसमें हल्दी और पानी मिलाकर घोल छिटकाएं। इससे तुलसी हरी-भरी लगाएं। घर में 1-3-5 की संख्या में पौधे रखें। इस पौधे को लगाने के लिए आप गमले में जितनी मिट्टी है उसका उपयोग करें इससे पौधा सूखेगा नहीं। 

समय-समय पर करें छटाई 

किसी भी पौधे की बढ़ोतरी के लिए जरुरी है कि आप उसकी समय-समय पर छटाई करें। ऐसे ही तुलसी के पौधे की छटाई भी करना जरुरी है। कुछ लोग इस पौधे की छटाई नहीं करते जिसके कारण यह लगातार बढ़ता है इसकी पत्तियां भी कम हो जाती हैं। पत्तियों की ग्रोथ के लिए तुलसी के ऊपर लगी पत्तियों को समय-समय पर काटते रहें। 

सही गमले का करें इस्तेमाल 

तुलसी का पौधा लगाने के लिए सही गमले का इस्तेमाल करना भी जरुरी है। इस पौधे को हमेशा चौड़े मुंह वाले गमले में ही लगाएं और गमले के नीचे पानी निकलने के लिए दो छेद करना भी बहुत ही जरुरी है। ऐसा करने से तुलसी की जड़ों में ज्यादा पानी इकट्ठा नहीं होगा और यह अच्छी तरह से भी बढ़ेगा। 

Content Writer

palak