Summer Tips: चावल में नहीं लगेगा कीड़ा रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 11:37 AM (IST)

बदलते मौसम के कारण सबसे पहला असर घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर ही पड़ता है। घर का सामान बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है। चावल भी उन सब अनाजों में से एक है। चावल को बहुत ही जल्दी कीड़े लग जाते हैं। जबकि विशेषज्ञों द्वारा चावलों को सुखी जगह में रखने के सलाह दी जाती है। ताकि चावलों में कीड़े न पड़ सके। लेकिन बहुत सी सावधानियों के बाद भी चावल खराब हो ही जाते हैं। तो चलिए आइए आपको बताते हैं कुछ बातें जिनके जरिए चावल खराब होने से बच सकते हैं।

तेज पत्ता और नीम पत्ता  करें प्रयोग

चावलों को कीड़ों से बचाने के लिए तेज पत्ता और कड़ी पत्ता इस्तेमाल करें। इसकी सुगंध कीड़ों को पसंद नहीं आती । इससे आपके चावल बचे रहेंगे। साथ ही नीम के पत्तों के कारण कीड़ों के अंडे भी खत्म हो जाते हैं। इन पत्तों की तेज सुगंध कीड़ों को जड़ से खत्म कर देती है। किसी एयरटाइट डिब्बे में तेज पत्ता और नीम पत्ता चावलों में डालकर रख दें। चावल लंबे समय तक बचे रहेंगे।

PunjabKesari

लौंग करें इस्तेमाल

लौंग हर किचन में मिलने वाला मसाला है। सब्जी में इसके इस्तेमाल से खाने में खूशबू और स्वाद बढ़ जाता है। कीड़ों से बचाने के लिए आप 10-12 लौंग डिब्बे में डाल दें । चावलों में होने वाले कीड़े भी खत्म हो जाएंगे। कीटनाशक दवाई के रुप में आप चावलों में लौंग का तेल भी चावलों में डाल सकते हैं।

PunjabKesari

लहसुन करें इस्तेमाल

चावल जब भी कंटेनर में रखें तो उसमें छिल के लहसुन की कलियां डाल दें। इससे कीड़े चावलों से दूर हो जाएंगे। तेज सुंगध होने के कारण लहसुन चावलों में कीड़े नहीं पड़ने देता। लेकिन जब पहले वाला लहसुन सूख जाए तो उसमें नया लहसुन छिल कर डाल दें।

PunjabKesari

माचिस की रखेंं डिब्बी

माचिस की डिब्बियों में सल्फर पाया जाता है। जो कि अनाज में पड़ने वाले कीड़ों को नष्ट  कर देता है। जहां भी आप चावल रखने जा रही हैं कुछ माचिस की तिलियां साथ में रख दें। चावल कीड़ों से बच जाएंगे।

PunjabKesari

धूप में रखें चावल

चावलों में कीड़े भगाने के लिए आप चावलों को धूप में रख सकती हैं। इससे चावलों में से कीड़े और उनके अंडे नष्ट हो जाएंगे।साथ ही चावल लंबे समय तकस सुरक्षित रहेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static