नवजात शिशु के शरीर से छोटे-छोटे बाल हटाने के लिए ट्राई करें ये उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Oct 17, 2017 - 01:01 PM (IST)

जन्म के बाद अक्सर नवजात शिशु के शरीर पर कुछ छोटे-छोटे बाल आ जाते है। इन्हें दूर करनेके लिए आप कुछ हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल कर लेते है जो शिशु की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। केमिकल का प्रयोग करने की बजाए आप इन्हें कुछ घरेलू उपायों से भी खत्म कर सकती है। आइए जानते है नवजात शिशु के शरीर से इन बालों को खत्म करने के कुछ घरेलू और असरदार उपाएं।
 

1. मसूर की दाल
रात को 2 टीस्पून मसूर की दाल को दूध में भिगो कर रख दें। सुबह इसे पीस कर शिशु के शरीर पर लगा दें। 25 मिनट लगाने के बाद शिशु को गुनगुने पानी से नहला दें। इस पेस्ट को शिशु के शरीर पर जोर से न रगड़े।

2. बेसन
बेसन और दूध का पेस्ट बनाकर शिशु के शरीर पर हल्के से रगड़े। हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को लगाने से शिसु के शरीर के रोए गायब हो जाएगे।

3. कच्चा दूध
प्राकृतिक मॉइस्चराइजर कच्चे दूध से शिशु के शरीर की मालिश करने से भी रोएं गायब हो जाएंगे। आप चाहें तो इसमें हल्दी मिलाकर भी लगा सकती है लेकिन इसे हफ्ते में केवल 2 बार ही इस्तेमाल करें।

4. तेल
किसी भी तेल से शिशु की रोजाना मालिश करने से भी उसके रोएं गायब हो जाएंगे। इसके अलावा तेल से मालिश करने से बच्चे की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

5. मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी को दूध में मिक्स करके शिशु के शरीर पर लगाएं लेकिन इसके बाद शिशु के शरीर पर साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे उसकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

नारी के और आर्टिकल पढ़ने के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Punjab Kesari