चेहरे पर चढ़ जाए होली का रंग या हो जाए एलर्जी तो ट्राई करें ये घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 04:08 PM (IST)

'होली' का इंतजार तो हर किसी को रहता है। लेकिन कुछ लोग होली खेलने से इसलिए भी बचते हैं क्योंकि उन्हें एलर्जी हो जाती है। अब हर किसी के पास ऑर्गेनिक कलर हो ऐसा जरूरी तो नहीं। बाजार वाले रंग में भी कईं तरह के केमिकल्स मिले होते हैं जिससे स्किन पर एलर्जी की समस्या हो जाती है। कईं बार तो स्किन पर पक्का रंग भी चढ़ जाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे कि अगर आपको होली के बाद एलर्जी हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए।

1. करें एलोवेरा का इस्तेमाल

PunjabKesari

एलोवेरा के साथ स्किन से जुड़ी हर परेशानी का इलाज किया जा सकता है। इसे लगाने से बड़े से बड़ा घाव भी दूर हो जाता है। अगर होली खेलने के बाद आपके फेस पर एलर्जी हो जाती है तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल करें। सबसे पहले आप अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब आप फ्रेश एलोवेरा की पत्ती लें। इसमें से जेल निकालें और चेहरे पर लगाएं। इसके साथ आप करीब 15 मिनट के लिए मसाज करें। फिर आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन में हुई एलर्जी ठीक हो जाएगी। ऐसा आप दिन में 2 बार ट्राई करें।

2. रंगों से चेहरे पर हो गए हैं दाने तो लगाएं नीम

कईं बार रंगों में बहुत ज्यादा केमिकल्स डाले होते हैं जिससे चेहरे दाने हो जाते हैं और फेस रेड भी हो जाता है। इसके लिए आप नीम चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि नीम की पत्तियां लेनी हैं इसे अच्छे से धोना है और इसे पीस कर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अब आप पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

3. लगाएं उबटन

होली खेलने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह भी है कि इसका रंग चेहरे पर चढ़ जाता है। अगर आपके भी चेहरे पर रंग चढ़ जाए तो आप दही और बेसन से इस परेशानी का इलाज करें। इसके लिए आपको करना इतना है कि एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा दही मिलाकर इस चेहरे पर रगड़ना है। ऐसे करने से आपकी त्वचा पर चढ़ा पक्का रंग उतर जाएगा।

होली खेलने से पहले करें ये काम

PunjabKesari

अगर आप अपनी स्किन पर कोई भी एलर्जी नहीं चाहती हैं तो इसके लिए होली से पहले ये काम जरूर करें

1. चेहरे पर ऑयल लगा लें

होली खेलने जा रही हैं तो चेहरे पर ऑयल लगा लें। इससे रंग भी नहीं चढ़ेगा और आपकी स्किन पर किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होगी। आप चाहे तो नारियल तेल भी लगा सकती हैं या फिर देसी घी से भी चेहरे की अच्छे से मसाज कर सकती हैं।

2. बालों को ड्राई न छोड़ें

स्किन के साथ-साथ बालों की भी देखभाल आपको करनी चाहिए। इसलिए आप बालों में भी अच्छे तरीके से ऑयल लगाएं तकि बालों में रंग न जमा हो और आपको बाद में कोई परेशानी ना हो।

इसके साथ ही आप नेल पेंट की भी थिक लेयर लगा लें और होंठों पर लिप बाम लगा लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static