इस Republic Day कुछ हेल्दी हो जाए, इन 'लो कैलोरी मिठाइयों' के साथ करें सेलिब्रेट

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2024 - 10:46 AM (IST)

आज गणतंत्र दिवस के मौके पर सब सेलिब्रेट करने के मूड में हैं। खुशी के ऐसे मौके पर मुंह मीठा करना तो बनता है। हालांकि इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का डर रहता है, इसलिए कई सारे फिटनेस फ्रीक लोग किसी खास दिन भी मिठाई खाने से परहेज करते हैं। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप भी कुछ गिल्ट फ्री होकर नीचे बताए गए कुछ options ट्राई कर सकती हैं।

दलिया खीर

अगर आप लो कैलोरी मिठाइयों का सेवन करना चाहती हैं तो दलिए की खीर का सेवन करें। इससे आपकी सेहत को फायदा ही होगा। चीनी की जगह आप इसमें शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स लड्डू

ओट्स के लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आप घी, गुड़ और सूखे मेवे डाल सकते हैं। इस मिठाई को आप वेट गेन की चिंता किए बिना खाएं।

लौकी का हलवा

लौकी की सब्जी का नाम तो सब ने सुन ही रखा होगा। किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है, लेकिन यकीन मानिए लौकी का हलवा बहुत टेस्टी होता है और हेल्दी भी। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। ऐसे में आप गुड़ या शहद से बने लौकी के हलवे या बर्फी को गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं।

पनीर की खीर

पनीर की सब्जी तो वैसे कई आपने खाई होगी, पर क्या कभी पनीर की खीर खाई है? अगर नहीं तो आप शहद या गुड़ से बनी पनीर की खीर खा सकते हैं। ये कम कैलोरी वाला शानदार डेजर्ट है।

डार्क चॉकलेट ब्राउनी

डार्क ब्राउनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में डार्क चॉकलेट ब्राउनी आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

छेना

छेना कम कैलोरी वाली बहुत ही टेस्टी मिठाई होती है। इसमें भी चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। हालांकि आपको इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।


 
इन मिठाइयों से आपको क्रेविंग से छुटकारा भी मिल जाएगा और आपकी सेहत पर भी इससे बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur