फटे होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 04:26 PM (IST)

गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण कुछ लोगों की त्वचा रुखी हो जाती है तो कुछ के होंठ फट जाते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चिंता न करें। क्योंकि हमारे घरेलू उपायों से आप इस समस्या से छुटकारी पा सकते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

नारियल का तेल

गर्मी के मौसम में ज्यादातक लोगों के होंठ फट जाते है। इसके निजात पाने के लिए आप नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि उसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है जो होंठों को प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है। रोजाना इसे लगाने से आप फटे होंठों से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद

शहद कई गुणों की खान है ये सिर्फ सेहत ही नहीं त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक है। अगर किसी कारण आपके होंठ फट गए है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली और शहद मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठों में राहत मिलती है और आपके होंठ मुलायम भी होते हैं।

खीरा

खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी पूरा करने के साथ- साथ होठों को मुलायम बनाने में सहायक है। बता दें कि खीरे में कम से कम 90 फीसदी पानी की मात्रा होती है जो हमारी सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी है। अगर आप भी फटे होंठों से परेशान हैं, तो खीरे के रस को 10 से 15 मिनट अपने होठों पर लगाने से आपके होंठ मुलायम बनेंगे।

देसी घी

गर्मियों में फटे होंठों की समस्या से भी देसी घी आपको छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आपको बस रोजाना सोते समय अपने होंठों पर देसी घी लगाना होगा। इसकी मदद से न सिर्फ आपके होंठ सॉफ्ट होंगे, बल्कि गुलाबी भी होने लगेंगे।
 

 
 

 
 


 

 
 

Content Writer

Kirti