Dandruff से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, May 15, 2017 - 10:48 AM (IST)

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय : बालों में रूसी की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। इससे त्वचा शुष्क हो जाती है और सिर में खुजली होने लगती है। बालों की सफाई न रखना, हार्मोन असतुंलन और गलत खान-पान की वजह से यह समस्या हो जाती है। डैंड्रफ की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 


1. मेथी दाना
डैंड्रफ को जड़ से दूर करने के लिए 2 चम्मच मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है।



2. दही
खट्टी दही के इस्तेमाल से भी रूसी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए दही से सिर की मसाज करें और 30 मिनट के बाद बाल धो लें।



3. चुकंदर
चुकंदर को काट कर पानी में उबालें और रात को सोने से पहले इस पानी से सिर की मालिश करें। सुबह उठ कर गुनगुने पानी से सिर धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पानी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ दूर होगा।



4. बेसन
2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाकर लेप बनाएं और इसे सिर की त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से सिर को धो लें जिससे बहुत जल्दी डैंड्रफ साफ होगा।



5. एलोवेरा जैल
इस जैल से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें और कुछ देर के बाद बाल धो लें। इससे डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों में चमक भी आएगी।
 

 

 

Punjab Kesari