पिंपल्स से छुटकारा दिलाएगा हल्दी-नींबू, काम आएंगे ये देसी नुस्खे भी

2021-10-29T11:14:24.213

बढ़ते प्रदूषण और अनियमित जीवन-शैली का हमारे शरीर के साथ चेहरे पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। कील-मुंहासे, दाग-धब्बे जैसी समस्याओं के साथ-साथ चेहरा भी अपनी चमक खोने लगता है। इन्हीं समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकती हैं...

मुल्तानी मिट्टी

मुंहासों के दाग धब्बों की समस्या के समाधान के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाब जल को मिक्स करके पैक की तरह त्वचा पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

बेसन

बेसन में आधा चम्मच हल्दी और शहद व बादाम का तेल मिक्स करके पैक की तरह त्वचा पर लगा लें। जब यह सूख जाए तो साफ पानी से हाथों से मलते हुए इसे चेहरे से छुटाएं। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा की रंगत निखरती है और दाग-धब्बों की समस्या का समाधान भी होता है।

PunjabKesari

कच्चा दूध

कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी और जौ के आटे को मिक्स करके गीला लेप बनाकर चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा का रंग निखरता है और ब्लैक और व्हाइट हैड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

केसर

त्वचा को नरम, मुलायम व आकर्षक बनाने के लिए मलाई में केसर के तेल को मिक्स करके चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाकर मसाज करें। यह प्रयोग शुष्क व रूखी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक है।

PunjabKesari

हल्दी-नींबू

मलाई में पिसी हल्दी-नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा नरम, मुलायम व आकर्षक बनती है।

गुलाब के फूल

मुंहासों को दूर करने के लिए गुलाब के फूल पीसकर रात को सोने से पूर्व चेहरे पर लेप की भांति लगा लें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से जहां मुंहासों की समस्या का समाधान होगा वहीं त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Related News

Recommended News

static