लंबे समय तक आटे में नहीं पड़ेंगे कीड़े, इन Smart तरीकों से करें स्टोर

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2023 - 03:50 PM (IST)

घरों में आटे का रोज इस्तेमाल होता है ऐसे में अक्सर महिलाएं ज्यादा मात्रा में इसे लाकर रख लेती हैं। पैकेट वाला आटा या फिर चक्की में पिसा हुआ आटा ही घरों में इस्तेमाल होता है। लेकिन कई बार बंद पड़े रहने के कारण यह खराब हो जाता है और इसमें कीड़े पड़ने लगते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आटे में कीड़े लगने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

कैसे करें स्टोर? 

इसे स्टोर करने के लिए आप किसी एयरटाइट कंटेनर का ही इस्तेमाल करें। इसमें नमी पड़ने के कारण ही यह खराब होता है और इसमें कीड़े पड़ने लगते हैं। इन सब चीजों से बचाने के लिए आप आटे को स्टील या फिर प्लास्टिक के कंटेनर में रखें। 

खड़ा नमक 

नमक के नमकीन स्वाद के चलते भी आटे में जल्दी कीड़े नहीं लगते। ऐसे में आप खड़े नमक के बड़े-बड़े टुकड़े कंटेनर में रख दें। लेकिन यदि आप यह आटा व्रत के लिए इस्तेमाल करते हैं तो इसमें नमक न ही मिलाएं।

माचिस की तिली 

माचिस की तिली में सल्फर पाया जाता है जो कि आटे में किसी तरह के कीड़े मकौड़े नहीं लगने देता है। माचिस की डिब्बी में कुछ तिली डालकर उसे थोड़ा खोल लें। फिर इस आटे वाले कंटेनर में रख दें। इस तरह आटे में एक भी कीड़ा नहीं लगेगा। 

हींग 

हींग के बड़े-बड़े टुकड़े किसी कपड़े में डालकर एक पोटली तैयार कर लें। अब ऐसी ही 3-4 पोटलियां कंटेनर में रखें। हींग के तेज खुशबू से आटे में कीड़े नहीं लग पाएंगे। 

काली मिर्च 

काली मिर्च और कपूर यह दोनों चीजें भी कीड़े लगने से रोक सकती हैं क्योंकि इन दोनों की गंध ही बहुत तेज होती है। काली मिर्च और कपूर को खाली माचिस की डिब्बी में भरकर थोड़ा खोल कर रख दें। फिर इसे आटे में डालकर रखें। कीड़े दूर भागने लगेंगे।

Content Writer

palak