किचन में पड़ा खाना अब नहीं होगा बर्बाद, इन तरीकों से करें Food की बचत

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 01:11 PM (IST)

खाना बनाने का कोई फॉर्मूला नहीं होता। यह बनाने वाले पर निर्भर होता है कि वह क्या बना रहे हैं और घर वालों को कितनी भूख है। इसके अलावा जब घर वालों को खाना परोसा जाता है तो वह एक रोटी खाने के बाद बोलते हैं कि हमारा हो गया। ऐसे में बाकी का बना सारा खाना ही बर्बाद हो जाता है। जिसके कारण दूसरे वक्त बासी रोटी खाना फेंकना पड़ता है। भारतीय परंपराओं में भी ऐसा माना जाता है कि भोजन देवी लक्ष्मी का प्रतीक होता है और भोजन को फेंकना अपमान के बराबर है। इसलिए कहते हैं कि खाना फेंकना नहीं चाहिए। हालांकि कुछ स्मार्ट हैक्स अपनाकर आप खाना बर्बाद होने से बचा सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप खाने को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।   

बचे हुए खाने को ऐसे करें इस्तेमाल 

यदि आप लंच की तैयारी कर रहे हैं तो ब्रेकफास्ट में बचा हुआ खाना इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके अलावा लंच में बचा हुआ खाना आप डिनर में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह बचा हुआ खाना भी इस्तेमाल हो जाएगा और यह बर्बाद भी नहीं होगा। इसके बाद भी यदि खाना बचता है तो उसे कूड़े में फेंकने की जगह अलग तरीके से बनाकर सर्व कर सकते हैं। यदि दाल बच गई है तो उसे पीसकर आप चीला बनाकर नाश्ते में परोस सकते हैं। सूखी सब्जी को मैश करके आप परांठे तैयार कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एक लिस्ट बना लें 

ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर में खाने की यदि आप बर्बादी रोकना चाहते हैं तो एक मील प्लान कर लें। घर में पड़े खाने की लिस्ट बना लें और इस बात का ध्यान रखें कि कितने लोग घर में खाना खाएंगे। क्योंकि घर के कुछ लोग बाहर खाना खा लेते हैं जिसके कारण उनके हिस्से का खाना बच जाता है और बासी खाना कोई भी नहीं खाता जिसके बाद उसे फेंकना पड़ता है। ऐसे में आप पहले प्लानिंग कर लें और फिर खाना बनाने की तैयार करें। इसके अलावा यदि आप कोई डिश बनाते हैं तो उसी हिसाब से डिश की मात्रा रखें। 

ऐसे करें फूड को स्टोर 

यदि आप अपने फूड को सही तरीके से स्टोर नहीं करते तो भी यह खराब हो सकता है। इसके अलावा यदि आपने फूड आइटम को नमी वाली जगह पर स्टोर किया तो भी यह जल्दी खराब हो सकती है। इसके अलावा फ्रिज में स्टोर करने वाली चीजों को स्टोर करने से पहले फ्रिज का तापमान भी चेक करें। जब फूड स्टोरेज सही होगा तो उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी और लंबे समय तक आप फूड का इस्तेमाल कर  पाएंगे।   

PunjabKesari

ऐसे इस्तेमाल करें सब्जियों या फलों के छिलके

किचन में कुछ चीजें होती हैं जो वेस्ट हो जाती हैं जैसे फल और सब्जियों के छिलके। ऐसे में आप इनका कुछ अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कुछ सब्जियों के छिलके आप ब्यूटी रुटीन में कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन भी चमकेगी और आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट में भी पैसा खर्च नहीं होगा। इसके अलावा आप चाहें तो कुछ व्यंजन भी आप इससे बना सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static