दही जमेगा गाढ़ा और मीठा जब इस्तेमाल करेंगे ये Tips

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 06:40 PM (IST)

भारतीय घरों में दही का स्वाद जरुर लिया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सब्जियों का स्वाद बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग तो खाना दही के बिना खाते ही नहीं हैं। ऐसे में वह घर में ही दही जमा लेते हैं लेकिन कई बार घर में भी ढंग से दही नहीं जमा पाता। गाढ़ा दही न जमने का कारण दूध का सही तरीके से इस्तेमाल न करना भी हो सकता है।  ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी गलतियां बताते हैं जिनके चलते आपका दही गाढ़ा नहीं जम पाता। आइए जानते हैं। 

बार-बार न खोलें ढक्कन 

यदि आपने दूध को सही तरीके से दही जमाने के लिए डाला है तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। हर 1 घंटे पर कंटेनर का ढक्कन खोल-खोल कर न देखें। इससे दही ठीक से नहीं जमता। कोशिश करें कि ढक्कन को 7-8 घंटे के बाद ही खोलें। 

PunjabKesari

ठंडी जगह पर न रखें 

दही को जमाने के लिए तापमान का सही होना जरुरी है। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी ठंड वाले एरिया में दही न रखें। इससे यह सही तरीके से नहीं जमेगा।  ऐसे में यह कोशिश करें कि दही जमाने के लिए दूध को हमेशा गर्म जगह पर ही रखें। 

उबला हुआ दूध 

कई बार महिलाएं दूध उबालने के तुंरत बाद उसमें दही जमाने के लिए रख देती हैं। हालांकि ऐसा करने से दही ठीक से नहीं जमती। क्योंकि इससे दही कम और पानी ज्यादा हो जाता है इसलिए गर्म दूध को थोड़ा ठंडा होने दें इसके बाद ही इसमें दही मिलाएं। 

PunjabKesari

ठंडा दूध 

यदि आप चाहती हैं कि बाजार में से दही न खरीदना पड़े और घर में ही यह गाढ़ा जम जाए तो इसमें दूध डालते हुए ध्यान रखें। कभी भी दही जमाने के लिए ठंडा दूध न डालें बल्कि दूध ऐसा हो जो ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडा न हो। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static