घर की मलाई से निकालेगा एकदम गाढ़ा घी, फॉलो करें ये Simple Hacks

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2023 - 01:20 PM (IST)

देसी घी लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है। कुछ महिलाएं बाजार से घी लाती हैं तो कुछ घर की निकली मलाई से फ्रेश घी निकालती हैं। हालांकि कुछ महिलाओं की एक शिकायत रहती है कि बाजार जैसा घी घर से नहीं निकल पाता और इसमें जलने की स्मैल भी आती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर पर जमी दूध की मलाई से ही एकदम फ्रेश और ताजा घी निकाल सकते हैं।

इकट्ठी कर लें मलाई 

यदि आप घर में घी निकालना चाहती हैं तो पहले मलाई को इकट्ठा कर लें। यदि आप फुल फैट मिल्क इस्तेमाल करते हैं तो 10-12 दिन तक की मलाई इकट्ठी करें। अगर आप टोंड मिल्क इस्तेमाल करते हैं तो 15-20 दिन की मलाई जमा कर लें। इकट्ठी की हुई मलाई को फ्रीजर में स्टोर करें।  इस तरह घी से स्मैल नहीं आएगी। 

फ्रिज से पहले निकाल लें मलाई  

जब भी आपको घी निकालना है तो 3-5 घंटे पहले ही मलाई को निकाल कर नॉर्मल टेम्प्रेचर पर रखें। इस तरह घी निकालने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। जब मलाई 3-5 घंटे में नॉर्मल हो जाए तो इसको ग्राइंडर की मदद से मैश कर लें। फिर मक्खन और पानी जब अलग हो जाएं तो मक्खन के गोले बनाकर इसे एक बर्तन में रख दें।

इस तरह निकालें घी 

घी बनाने के लिए पहले कढ़ाई को गैस पर रखें और फिर जो मक्खन आपने गोले में निकाल कर रखा है उसे कढ़ाई में डाल दें। करछी की मदद से इसे लगातार चलाते रहें। मक्खन खुद ही धीरे-धीरे पिघलने लगेगा और इसमें से आसानी से घी निकल आएगा। जब घी पूरी तरह से निकल जाए तो गैस बंद कर दें।  जब यह ठंडा हो जाए तो छानकर एक कंटेनर में रख दें। आपका एकदम फ्रेश और गाढ़ा घी निकलकर तैयार है। आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।  


 

Content Writer

palak