बर्तनों में लगी जंग हो जाएगी साफ, अपनाएं ये 4 तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2023 - 04:49 PM (IST)

लोहे के बर्तनों में तो जंग लगी आपने कई बार देखी होगी लेकिन पानी, हवा और मैटल के रिएक्शन के कारण लोहे में भी बहुत जल्दी जंग लगती है। लोहे के बर्तनों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि उनमें तेल लगाकर रखा जाए। इसी तरह अन्य बर्तनों में भी कई बार जंग लगती है जिसके कारण उन्हें फेंकने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है। ऐसे में यह बर्तन खराब होने लगते हैं। कई बार लाइटर को भी जंग लगती है। किसी पुराने चाकू, चम्मच या फिर प्लेट में भी जंग लगने लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिनके जरिए आप बर्तनों में लगी जंग हटा सकते हैं। आइए जानते हैं....

बेकिंग सोडा 

क्लीनिंग एजेंट के तौर पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में खाने के साथ-साथ घर में कई काम निपटाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। बर्तनों में लगी जंग यदि आप साफ करना चाहते हैं तो एक कटोरे में गर्म पानी लें और 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर घोल बना लें। इसमें बर्तनों को 30-40 मिनट के लिए डुबोएं रखें और फिर साबुन और स्क्रब से रगड़कर इन्हें साफ करें। 

साइट्रिक एसिड और बेकिंग पाउडर 

साइट्रिक एसिड पाउडर और बेकिंग पाउडर मिलाकर भी आप एक असरदार ब्लीचिंग एजेंट बना सकते हैं। बर्तनों को धोने के लिए एक पेस्ट बना लें फिर इसे जंग लगे बर्तन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब की मदद से उससे स्क्रब करें। धीरे-धीरे जंग दूर होने लगेगी।

आलू का रस और नींबू 

नींबू का रस स्क्रब की तरह काम करता है और आलू जंग हटाने का भी कारगार तरीका हो सकता है। नींबू और आलू के रस को मिलाकर किसी कपड़े से जंग वाली जगह पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद 40 मिनट के लिए इसे जंग वाली जगह पर लगाएं। लिक्विड डिशवाशिंग और स्टील के स्क्रब से रगड़कर बर्तनों को साफ करें। डिशवॉशिंग सोप में मिलाकर रखें। इसी से जंग लगे बर्तन साफ करें यह एकदम साफ हो जाएंगे।  

कच्चे आलू 

आलू में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है जिसका इस्तेमाल जंग हटाने के लिए किया जाता है। ऐसे में एजेंट के रुप में आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चा आलू ऑक्सालिक एसिड होता है जिसका इस्तेमाल जंग हटाने वाले एजेंट के रुप में किया जाता है। इसके लिए आप एक कच्चे आलू को आधा काट लें। कटे हुए किनारों पर डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदे डालें किसी भी जगह में जंग लगा हुआ है तो उस जगह पर आलू को अच्छी तरह से रगड़ें। 


 

Content Writer

palak