फ्रिज की गंदगी बदबू हो जाएगी गायब, आजमाकर देखें ये तरीके

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 04:27 PM (IST)

फ्रिज में क्या-क्या नहीं रखा जाता। सब्जियां, फ्रूट्स, दही, दूध और खाने पीने की कई चीजें इसमें स्टोर करने पड़ती है। जब ज्यादा दिनों तक यह सब कुछ फ्रिज में पड़ा रहे तो इसमें गंदी बदबू आने लगती है। बाद में यही गंदगी बदबू घर में भी फैल जाती है। ऐसे में घर का हाईजीन मैंटेन करने के लिए बीमारियां पनपने से बचाने के लिए फ्रिज को समय-समय पर साफ जरुरी है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आपका फ्रिज भी साफ हो जाएगा और इसमें आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।

फ्रिज खाली कर लें 

साफ करने से पहले फ्रिज को खाली करना जरुरी है। सबसे पहले फ्रिज में से खराब और पुराने फूड निकालकर फेंक दें। इसी के साथ हर आइटम की एक्सपायरी डेट और स्मैल भी जरुर दे लें ताकि फ्रिज साफ करने के बाद यह फिर से खराब न हो जाए। 

PunjabKesari

शेल्व्स को करें क्लीन 

खाली होने के बाद फ्रिज आसानी से साफ हो सकता है। इसे साफ करने के लिए पहले सारे शेल्व्स बाहर निकाल लें, फिर फ्रिज क्लीन करने में आपको आसानी होगी। शेल्व्स को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा को पानी में घोल लें। फिर इस घोल से फ्रिज के कोने , दाग-धब्बे और शेल्व्स को साफ कर लें। फिर पानी से धोकर इन शेल्व्स को पानी के साथ सुखा दें। 

बॉक्स करें साफ 

फ्रिज में पड़े बॉक्स को साफ कर लें। जिन डिब्बों में से सामान बाहर नहीं आ सकता उन्हें फ्रिज में ही साफ करके वापिस रख दें।

PunjabKesari

गर्म पानी 

फ्रिज में फूड के दाग अगर रह गए हैं तो इन्हें साफ करने के लिए आप गर्म पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी की मदद से फ्रिज के कोनों में चिपका फूड और दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। हालांकि इस दौरान यह ध्यान रखें कि उबलता पानी फ्रिज की सरफेस पर न पड़े नहीं तो फ्रिज खराब हो सकता है।  

वनीला एक्स्ट्रैक्ट 

फ्रिज साफ करने के बाद भी अगर इसमें आ रही बदबू दूर नहीं होती तो आप वनीला एक्सट्रैक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी बॉल में कॉटन और वनीला एक्स्ट्रैक्ट लेकर फ्रिज के सेंटर में रख दें। इससे फ्रिज की गंदी बदबू आसानी से दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static