लंबे समय तक फ्रेश रहेगी मशरुम, इन तरीकों के साथ करें Store

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 02:45 PM (IST)

सब्जियों में मशरुम बहुत से लोगों की पहली पसंद होती है। इसकी खासियत यह है कि यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। स्वाद और सेहत दोनों के मुताबिक इसे सूपरफूड माना जाता है। लजीज गुणों से भरपूर होने के कारण महिलाएं अक्सर ज्यादा मात्रा में इसे खरीद लेती हैं लेकिन दो दिन में ही यह काली पड़ने लगती है। इतना ही नहीं यह बहुत ही जल्द चिपचिपी भी होने लगती है। ऐसे में यदि आपने भी घर में मशरुम पहले से ही लाकर रखी है तो इन तरीकों के साथ इसे स्टोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पैकेट में ही रहने दें 

बाजार से यदि आप एक्स्ट्रा मशरुम ले आएं हैं जो उसे ओरिजिनल पैकिंग में ही रहने दें। इससे उसके अंदर मॉइश्चर बना रहेगा। साथ में यदि आप इसे पैकेट में स्टोर करके रखते हैं तो फ्रिज में रखकर भी इसे 2-3 दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं। 

खाने के पास न रखें 

इसके अलावा मशरुम को ऐसी जगह पर भी न रखें जहां पर खाना रखा हुआ है। खाने से आने वाली तेज गंध मशरुम को खराब कर सकती है क्योंकि यह गंध मशरुम को एब्जॉर्ब कर लेगी और यह बहुत ही जल्दी खराब होने लगेगी। 

ब्राउन बैग में करें स्टोर 

यदि आप मशरुम को पैपर बैग में रख रहे हैं तो उसे ब्राउन बैग में ही स्टोर करें। इसके अलावा इस बैग में छोटे-छोटे छेद भी कर दें। इस तरह से आप मशरुम को 7-10 दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास टिश्यू पेपर्स हैं तो उसमें स्टोर करके भी आप मशरुम को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। 

इस तरह रखें फ्रिज में 

यदि आप मशरुम को  फ्रिज में रखना चाहते हैं तो पहले इसे अच्छे से धो लें। फिर ऑयल और सीजनिंग करने के बाद मशरुम को अच्छे से ठंडा कर लें। ठंडा करके आप मशरुम को प्लास्टिक जिपलॉक में रखें। जिपलॉक में मशरुम रखकर आप फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। 

फ्रिज के ड्रॉर में न रखें 

यदि आप मशरुम को फ्रिज के ड्रॉर में रख रहे हैं तो मशरुम खराब हो सकती है क्योंकि वहां पर काफी मॉइश्चर होता है जिसके कारण यह तेजी से खराब होने लगती है। 

Content Writer

palak