चाय के बर्तन पर जम गई है चिकनाई तो काम आएंगे ये आसान से Kitchen Hacks

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 02:35 PM (IST)

किचन को घर का मुख्य हिस्सा माना जाता है। ऐसे में हर महिला यही चाहती है कि उसकी रसोई चमकती रहे लेकिन कई बार अच्छी तरह से साफ करने के बाद भी रसोई में मौजूद बर्तन चिपचिपे हो जाते हैं। खासकर ऐसे बर्तन जिनका रोज इस्तेमाल होता हो उनपर चिकनाई जमने लगती है । रोज चाय बनने से कई बार बर्तन पर जले के निशान पड़ने लगते हैं। चाय वाले बर्तन से जिद्दी निशान हटाने के लिए आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा आप चाय का बर्तन साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। बर्तन में सोडा डालकर 5 मिनट के लिए रख दें। तय समय के बाद डिशवॉशर और पानी के साथ इसे अच्छे से साफ कर लें। इससे बर्तन पर जमी चिकनाई साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

सिरका  

सिरके से आप बर्तन की जिद्दी चिकनाई साफ कर सकते हैं। सिरके में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण को बर्तन में डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे बर्तना आसानी से साफ हो जाएगा। 

नींबू 

नींबू का इस्तेमाल करके आप बर्तन में जमी चिकनाई साफ कर सकते हैं। नींबू काटकर बर्तन पर रगड़ें, फिर इसमें गर्म पानी डाल दें। 5 मिनट बाद बर्तन को सादे पानी से धो लें। कालापन दूर हो जाएगा। 

PunjabKesari

नमक 

नमक का इस्तेमाल करके भी आप चाय का बर्तन साफ कर सकते हैं। बर्तन में थोड़ा सा नमक डालें और फिर  पैन में पानी भरकर लिक्विड डिशवॉशर साबुन डालकर हल्का गर्म कर लें। अब एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। तय समय के बाद साफ पानी से बर्तन धो लें। जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static