चाय के कप पर पड़े जिद्दी दागों से हैं परेशान तो इन 5 चीजों से एकदम नया जैसा बन जाएगा Tea Set

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 02:46 PM (IST)

सुबह के दिन की शुरुआत सबकी एक कप के साथ होती है। चाय हर किसी की डेली रुटीन का एक हिस्सा होती है। लेकिन चाय डालने वाले कपों में कई बार जिद्दी दाग रह जाते हैं। यह दाग बार-बार रगड़ने पर भी साफ नहीं होते। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके कप में जमी गंदगी को आसानी से साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

चाय पत्ती 

चाय पत्ती का इस्तेमाल आप कप के जिद्दी दाग साफ करने के लिए कर सकते हैं। चाय बनाने के बाद  बची हुई पत्ती को साबुन में मिलाएं। इसके बाद इसके साथ कप पर स्क्रब करें। इस तरह साफ करने से कप एकदम नए जैसा चमकने लगेगा। 

सफेद सिरका 

सफेद सिरका भी कप पर लगे जिद्दी दाग को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बर्तन में सिरका डालें और उसे गर्म कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में कप को 10-15 मिनट के लिए भिगोकर रखें। तय समय के बाद टी सेट को लिक्विड डिशवॉश के साथ धोएं। जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

कॉर्न स्टार्च 

कॉर्न स्टार्च भी चाय के कप से जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉर्न स्टार्च को सफेद सिरके में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को कप के जिद्दी दाग पर लगाएं। स्पंज के साथ इसे अच्छे से साफ कर लें। कप आसानी से साफ हो जाएगा। 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप टी सेट को आसानी से साफ कर सकते हैं। बेकिंग सोडा पानी में मिलाएं। अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को कप के जिद्दी दागों पर लगाएं। इसके बाद ब्रश या फिर बर्तन वाले स्क्रब के साथ रगड़कर कप धो लें। 

टूथपेस्ट 

चाय के कप से दाग निकालने के लिए टूथपेस्ट भी एकदम बेस्ट ऑप्शन रहेगा। कप पर टूथपेस्ट लगाएं फिर इसे ब्रश के साथ रगड़कर साफ पानी से धो लें। इस तरह कप आसानी से चमक जाएगा। 

नमक 

नमक का इस्तेमाल आप कप से जिद्दी दाग हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक में नींबू का रस मिलाएं। दोनों चीजों का तैयार मिश्रण कप पर लगाएं। कुछ देर तक रगड़ने के बाद साफ पानी से कप धो लें। 


 

Content Writer

palak