इस सिंपल ट्रिक के साथ साफ करें गैस चूल्हा, मिनटों में गायब होंगे जिद्दी से जिद्दी दाग

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 03:40 PM (IST)

घर के सबसे महत्वपूर्ण कोनों में किचन भी शामिल होता है। सुबह के नाश्ते से लेकर आखिरी खाने का इंतजाम सब यही पर तैयार किया जाता है। ऐसे में इसको साफ रखना काफी जरुर होता है क्योंकि गंदे किचन के कारण खाने में बैक्टीरिया आ सकते हैं। बैक्टीरिया का असर बच्चों पर भी पड़ सकता है। खासकर बार-बार खाना बनने के कारण गैस चूल्हा खराब होने लगता है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे हैक्स जिनके जरिए आप गैस चूल्हा साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

बेकिंग सोडा और नमक 

दूध और चाय उबलने के कारण गैस बर्नर गंदा हो जाता है जिसके कारण उसके छेद भी बंद हो जाते हैं। छेद बंद होने के कारण खाना बनने में भी समय लगता है। ऐसे में आप बर्नर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नमक इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में पानी डालें और उसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर घोल तैयार कर लें। फिर कुछ देर के लिए इसे बर्नर में लगा रहने दें। 15-20 मिनट बाद गैस साफ पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा और डिशवॉशर साबुन 

डिशवॉशर साबुन और बेकिंग सोडा का मिश्रण भी आप गैस चूल्हा साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बर्तन में लिक्विड डिशवॉशर और बेकिंग सोडा मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके दाग वाली जगह पर लगाएं। 5-10 मिनट के बाद गैस साफ कर लें चूल्हा चमकने लगेगा। 

गर्म पानी 

गर्म पानी का इस्तेमाल आप चिकनाई साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में गैस चुल्हे को कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। 15-20 मिनट बाद गैस चूल्हे को साफ कर दें। यदि आप कैमिकल का किचन में इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो यह ट्रिक एकदम बेस्ट रहेगी। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

गंदी और चिपचिपी गैस को साफ करने के लिए आप हमेशा सिलेंडर का रेगुलेटर बंद कर दें। काम के समय यदि गैस खुली रह जाए तो आग लग सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी रेगुलेटर ऑन करके गैस साफ न करें। 

Content Writer

palak