सर्दी में है घूमने की प्लांनिग तो करें इन जगहों का सैर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 03:21 PM (IST)

गर्मियों की बजाय सर्दियों में घूमने का ज्यादा मजा आता है और इस मौसम में प्राकृतिक नजारे भी बहुत खूबसूरत दिखाई देते हैं। सर्दी के मौसम को परिवार के साथ एंज्वाय करना चाहते हैं तो अभी से कुछ जगहों का चयन करके प्लानिग बना सकते हैं। उत्तर भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पर सर्दियों में भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। आइए जानें कौन सी हैं ये खूबसूरत ट्रैवलिंग प्लेस। 

1. कश्मीर


इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। सर्दियों में लोग यहा स्थित डल झील को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड बहुत खूबसूरत लगते हैं। यह जगह दुनिया भर में मशहूर है और हर किसी का मन एक न एक बार इस जगह को देखने का जरूर होता है।

2. शिमला


शिमला बहुत खूबसूरत पहाडी इलाका है। इसका नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया था। आप यहां पर फिशिंग, स्कीइंग, ट्रेकिंग और अन्य एडवेंचरस स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। हनीमून डेस्टिनेशन के लिए यह जगह खास है। 

3. ऑली


यह जगह उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यहां का मौसम बहुत अच्छा होता है और एडवेंचर को शौकिन लोगों के लिए यहां घूमना रोमांचकारी हो सकता है। सर्दी के मौसम में हर तरफ जमी बर्फ बहुत खूबसूरत दिखाई देती है। 

4. केदारकांता ट्रैक

उत्तराखंड में केदारकांता ट्रैक बहुत अच्छी जगह है। यहां पर 958 स्क्वायर फीट का क्षेत्र ट्रैकिंग के लिए मशहूर है। यहां की नैचुरल खूबसूरती हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari