नवंबर में घूमने के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 टूरिस्‍ट प्लेस

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 03:41 PM (IST)

सर्दियाें ने दस्तक देनी शुरू कर दी है और रात के समय में माैसम ठंडा हाे जाता है। एेसे में अगर अाप घूमने-फिरने के शाैकीन हैं और इस बार ठंड की शुरुआत यानि नंवबर में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, ताे अाप इन 5 जगहाें का चुनाव कर सकते हैं। ये जगहें भारत में ही है और यहां जाना भी बेहद अासान है। 

अाईए जानते हैं काैन सी हैं ये 5 जगहेंः-

- गोवा
वैसे तो अाप सालभर में कभी भी गोवा घूमने जा सकते हैं, लेकिन यदि इस बार अाप नवंबर में गाेवा घूमने की प्‍लानिंग कर रहे है तो ओल्‍ड गोवा में सावंतवाड़ी से लेकर कुछ बेहतरीन खूबसूरत बीच का अाप अानंद ले सकते हैं। 

- कच्‍छ
नवंबर में अाप गुजरात घूमने का प्लान बना रहे हैं, ताे उत्तरी गुजरात के कच्छ जिले में टूरिस्‍ट के लिए बहुत कुछ है। यहां रेगिस्‍तान में ऊंट की सवारी का आंनद इस महीने में ही आएगा। 

- जैसलमेर
राजस्‍थान में नवंबर महीने में घूमना एक शानदार अनुभव हाे सकता है। जैसलमेर में ऊंट पर सवारी करते हुए रेगिस्‍तान घूमना एक शानदार अनुभव है। इसके अलावा यहां किला, डेजर्ट कल्चर सैंटर व म्यूजियम, सलीम सिंह की हवेली, पटवा हवेली जैसे दर्शनीय स्‍थल देख सकते हैं। 

- सुंदरबन
कोलकाता स्थित सुंदरबन नेशनल पार्क में अापको प्रकृति काे करीब से देखने का मौका मिलेगा। यह बंगाल टाइगर के लिए फेमस है। करीब 1330 स्क्वायर किलोमीटर में फैले इस पार्क में मानव द्वारा विकसित विश्व का सबसे बड़ा जंगल है। 

- वाराणसी
नवंबर के महीने में वाराणसी घूमना भी एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है। यहां गंगा किनारे घाट पर घूमकर या खाते-पीते हुए मस्ती करना अापके ट्रिप काे मजेदार बना सकते हैं। इसके अलावा अाप संगीत से लेकर कई तरह के सांस्‍कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम का अानंद उठा सकते हैं। 

Punjab Kesari