अरब का 'नार्वे' है यह खूबसूरत शहर, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 05:07 PM (IST)

खसाब अरब में स्थित एक छोटा-सा प्राचीन देश है। अपनी खूबसूरती और अनोखी खासियत के कारण इसे 'अरब का नार्वे' भी कहा जाता है। खसाब एक ऐसा शहर है, जिसमें आप खूबसूरत द्वीप के साथ प्रचीन किला भी देख सकते हैं। अगर आप भी छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह शहर आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है।
 

जेबेल हरीम पर्वत
खसाब के जेबेल हरीम पर्वत में जाकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप पुराने समय का सफर कर रहे हो। यहां आप प्राचीन काल के समय के कई जीवाश्म और चट्टानें पर की गई नक्काशी को देख सकते हैं। ज्यादातर यह इलाका पानी में डूबा रहता है, जिसके कारण चट्टानों पर मछलियों के जीवाश्म भी दिखाई देते हैं।

खूबसूरत नदी की सैर
खसाब में नीले साफ पानी की नदी इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। आप यहां पारम्परिक नौकाओं में बैठकर नदी औऱ खसाब की सैर कर सकते हैं। यह मूमेंट आपके ट्रिप को और बी यादगार बना देगा। यहां पर संकरी घाटियां भी है, जिनकी सैर आप 'ढो क्रूज' से कर सकते हैं, जिन्हें अरबी भाषा में 'लकड़ी की नौका' कहते हैं। संकरी घाटियों में से खसाब की सैर आपके ट्रिप को एडवेंचर्स बना देगी।


टैलीग्राफ टापू
संकरी घाटियों की सैर करने के बाद खसाब के टैलीग्राफ टापू को देखना न भूलें। आप यहां समुद्र की नीचे की दुनिया का सुंदर नजारा भी देख सकते हैं। इस टीपू पर जाने के बाद आपका मन वापस आने को नहीं करेगा क्योंकि यहां का सुदंर और शांत वातावरण हर किसी का मन मोह लेता है।


खसाब का प्राचीन किला
खसाब में देखने के लिए सिर्फ नदी और खूबसूरत पहाड़िए ही नहीं बल्कि प्राचीन किला भी है। 17वीं शताब्दी में बना खसाब किला देखने लायक है। इस ऐतिहासिक किले को बलुआ पत्थर से बनाया है। इस किले में आपको अरब शैली की लकड़ी की नौकाएं, जार, आभूषण, कपड़े और शादी की चीजों के साथ अन्य वस्तुए देखने को मिलेगाी।


Content Writer

Anjali Rajput