गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है हिमाचल की ये 4 जगहें

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2019 - 01:36 PM (IST)

गर्मियों की तपती गर्मी से दूर जाने के लिए लिए ज्यादातर लोग पहाड़ी इलाकों में जाना पसंद करते है, जोकि काफी हद तक ठीक भी है। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप नेचुरल खूबसूरती का मजा ले सकते हैं-

हिमाचल के टॉप पर्यटन स्थल

नग्गर के नजारे

हिमाचल का यह छोटे सा टूरिस्ट प्लेस इतिहास और नेचर का प्यारा संगम है। यहां के घर 15वी शताब्दी की वास्तुकला से प्रेरित है और आज भी लोग दूर- दूर से इन्हें देखने आते हैं।

 

शोजा की सुंदरता

शोजा की खूबसूरती के बारे में हम कहेंगे कि अगर आपने अपने हिमाचल टूर के दौरान शोजा नहीं घूमा तो बहुत कुछ मिस कर दिया। शांत माहौल, प्रकृति के नजारे और दिमागी सुकून पसंद करनेवाले लोगों के लिए यह जगह स्वर्ग है।

 

खज्जियार की खूबसूरती

खज्जियार को न केवल हिमाचल का बल्कि भारत का सबसे अच्छा टूरिस्ट स्पॉट माना जाता है, जहां बर्फीली घाटियां पर्यटकों का स्वागत करती हैं। यह जगह कपल्स के लिए शानदार टूरिस्ट स्पॉट है।

अंद्रेटा का आंचल

हिमाचल के प्रसिद्ध चाय बागानों से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बसा अंद्रेटा एक छोटा सा गांव है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद शांत और सुरम्य है और यहां का वातावरण दिल और दिमाग को सुकून देता है। यहां मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कारीगर बड़ी संख्या में रहते हैं, जो यहां की देखभाल भी करते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput